क्या चल रहा है?

MP: भोपाल में बनी फुल बॉडी डिसइंफेक्शन टनल, 20 सेकंड में मारेगी वायरस

  • भोपाल में फुल बॉडी सैनिटाइजेशन टनल का निर्माण
  • 50 हजार में बनकर तैयार हुई है डिसइंफेक्शन टनल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक दुकानदार ने फुल बॉडी डिसइंफेक्शन टनल तैयार की है. इनका दावा है कि इस टनल में सिर्फ 20 सेकंड खड़े रहने के बाद शरीर और कपड़ों समेत जूतों में जो वायरस होंगे वो खत्म हो जाएंगे.

पुराने भोपाल की एक तंग गली में दुकानदार आशीष जैन ने इस डिसइंफेक्शन टनल को बनाया है. आशीष जैन के मुताबिक, जब उन्होंने मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखा तो वहां से इस तरह की मशीन बनाने का विचार आया. इसके बाद उन्होंने भोपाल नगर निगम के असिस्टेंट इंजीनियर हबीब उर रहमान की मदद से इस फुल बॉडी सैनिटाइजेशन टनल का निर्माण किया.

खास बात यह है कि बाजार में इस तरह की मशीन की कीमत लाखों में है, लेकिन भोपाल में ये महज 50 हजार रुपये में बनकर तैयार हो गई है. इस टनल के अंदर नोजल लगे हैं. टनल के अंदर जाने पर सेंसर इन नोजल्स को शुरू कर देता है और इनमें से सैनिटाइजर और पानी का घोल बेहद महीन कणों के रूप में स्प्रे होना शुरू हो जाता है. बनाने वालों का दावा है कि एक व्यक्ति को इस टनल में करीब 20 सेकंड तक रुकना होता है, जिससे टनल के अंदर स्प्रे के रूप में सैनिटाइजर घूम रहा होता है वो शरीर के चारों तरफ ऊपर से नीचे तक शख्स को डिसइंफेक्ट कर देता है.

बिहार: क्वारनटीन में कोरोना संदिग्धों ने किया पथराव, जान बचाकर भागे कर्मचारी

भोपाल की पहली डिसइंफेक्शन टनल बनते ही सुर्खियों में आ गई है. इसे बनाने वाले आशीष जैन के मुताबिक, इन्हें नगर निगम, स्मार्ट सिटी ऑफिस और कुछ निजी अस्पतालों से ऑर्डर मिले हैं, ताकि संक्रमण के बीच काम करने वालों के लिए इसे दफ्तरों और अस्पतालों में लगाया जा सके.

भोपाल स्मार्ट सिटी दफ्तर में तो इस मशीन को गेट पर लगा भी दिया गया है. अब दफ्तर के अंदर जाने और बाहर आने के लिए कर्मचारी इस मशीन के अंदर से होकर ही गुजर रहे हैं. जल्द ही अन्य दफ्तरों और कुछ अस्पतालों में भी इसे लगाया जाएगा.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832