क्या चल रहा है?

MHRD ने शुरू किए ये फ्री ऑनलाइन कोर्स, लॉकडाउन में होंगे मददगार

  • एमएचआरडी) ने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किया
  • घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं ये कोर्स
  • ये कोर्स पूरी तरह फ्री हैं, छात्रों को कोई फीस नहीं देनी होगी

कोरोना वायरस के कारण देश में चल रहे लॉक डाउन को देखते हुए भारत सरकार ने सभी शैक्षण‍िक संस्थानों को छात्र-छात्राओं को घर से पढ़ाने को कहा है. देश के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए हैं. सभी शैक्षिक संस्थान के बंद हो जाने की वजह से बड़ी संख्या में छात्र परेशान हैं कि वो ऑनलाइन पढ़ाई के साथ क्या कर सकते हैं.

इसी असमंजस को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), ने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किया है. ये कोर्स छात्र अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल के जरि‍ये आसानी से कर सकते हैं. ये कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन और फ्री हैं.

इस लिंक के जरिये एमएचआरडी की वेबसाइट पर जानें पूरी डिटेल

बता दें कि इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के साथ एमएचआरडी द्वारा कुछ अन्य पाठ्यक्रमों को निशुल्क भी कराया जाएगा. ऐसे में जो पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं, वे आल इंडिया काउन्सिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) अथवा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् की वेबसाइट neat.aicte-india.org/course के माध्मय से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

विद्यार्थियों को कोर्स से सम्बंधित जानकारी के लिए एआईसीटीई की वेबसाइट neat.aicte-india.org/course पर लॉग इन करना होगा. बता दें कि एमएचआरडी द्वारा neat.aicte-india.org/course पर अपलोड इन ऑनलाइन कोर्स में अंग्रेजी को बेहतर करने के लिए स्टेप ट्रेन कोर्स से लेकर इंजीनियर‍िंग छात्रों के लिए भी ईलर्निंग कोर्स हैं. ऑनलाइन कोर्स से छात्र लॉकडाउन के दौरान अंग्रेजी के शब्दों के उच्चारण को सीख सकते हैं. एमएचआरडी के इन कोर्सेज का छात्र फायदा उठा सकते हैं.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832