क्या चल रहा है?

76 दिन बाद लॉकडाउन से मुक्त हुआ वुहान, चीन के इसी शहर से दुनिया में फैला कोरोना

  • 23 जनवरी से लॉकडाउन था वुहान शहर
  • चीन के इस शहर में हुईं सबसे ज्यादा मौतें

चीन का वुहान शहर 76 दिनों के बाद लॉकडाउन से मुक्त हो गया है. पिछले साल दिसंबर से कोरोना वायरस की महामारी इस शहर से फैलनी शुरू हुई थी. 23 जनवरी के बाद से यह शहर लॉकडाउन था. चीन में वुहान में ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुईं. पिछले ढाई महीने से लॉकडाउन में रहा यह शहर अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगा.

यहां पर यातायात की सुविधाएं शुरू हो गई हैं. चीन ने पिछले महीने ही वुहान से लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया था. 1.1 करोड़ आबादी वाला यह शहर कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित था. चीन के कुल 82 हजार कोरोना संक्रमितों में से 50 हजार इसी शहर में थे, कुल 3331 मृतकों में से 2500 से ज्यादा वुहान में ही मरे.

चीन के शहर वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. यहां के सीफूड और मीट मार्केट में यह वायरस जानवर से इंसान तक पहुंचा और फिर यह महामारी में बदल गया. दुनियाभर में 13 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना संक्रमण मामलों में तेजी के बाद सरकार ने वुहान में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी.

वुहान शहर को खोलने के बावजूद यहां नियंत्रणकारी उपायों को जारी रखा जाएगा. इस शहर ने इतिहास का सबसे बड़ा लॉकडाउन देखा है. 23 जनवरी के बाद यह सख्त होता चला गया. वायरस के फैलाव के साथ लॉकडाउन भी पूरे हुबेई प्रांत में लागू कर दिया गया. 6 करोड़ लोग घरों में कैद हो गए थे.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832