क्या चल रहा है?

36 नए पॉजिटिव, जयपुर में 3 की मौत; कोटा में आइसोलेशन से डिस्चार्ज हुआ पिता, संक्रमित बेटे ने दी विदाई

  • प्रदेश में सबसे ज्यादा 819 संक्रमित जयपुर में हैं, इनमें 2 इटली के नागरिक हैं
  • प्रदेश में अब तक 263 कोरोना संक्रमित इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं

जयपुर. राजस्थान में सोमवार को 36 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से झालावाड़ और जयपुर में 9-9, टोंक और जोधपुर में 6-6, कोटा में 4, जबकि जैसलमेर और भीलवाड़ा में 1-1 केस मिला है। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 2221 हो गई है। वहीं, रविवार रात से सोमवार दोपहर तक जयपुर में 3 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में मृतकों की उम्र या अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है। राजस्थान में अब तक इस बीमारी से 44 लोग जान गंवा चुके हैं। 10 मौतें पिछले 48 घंटे में ही हुई हैं।

उधर, 14 राज्यों में फंसे राजस्थान के श्रमिकों को लाने की तैयारी राज्य सरकार ने कर ली है। इसकी जिम्मेदारी 19 आईएएस और आईपीएस अफसरों को सौंपी गई है। इन अधिकारियों को उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल, पंजाब, गुजरात, ​तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक समेत अन्य राज्यों का प्रभार दिया गया है। जो श्रमिक आएंगे, उन्हें 14 दिन तक क्वारेंटाइन में रखा जाएगा।

यह तस्वीर टोंक की है। यहां अब तक 121 पॉजिटिव मिल चुके हैं। शहर के कई इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।अस्पताल से पिता डिस्चार्ज हुआ, 5 साल का बेटा अभी भर्ती

  • कोटा: यहां रविवार को एक व्यक्ति की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हो गई। उसका 5 साल का बेटा भी पॉजिटिव हो गया था, लेकिन वह अभी ठीक नहीं हुआ है। बेटे को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।
  • जयपुर: यहां रविवार को मिले 16 संक्रमितों में 3 दिन की बच्ची भी शामिल है। यहां 19 अप्रैल को अस्पताल में महिला ने बच्ची को जन्म दिया था। महिला में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद जांच की तो 21 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसी दिन बच्ची की भी जांच कराई गई। रविवार को वह भी काेरोना संक्रमित पाई गई। नवजात के संक्रमित होने का यह प्रदेश में दूसरा जबकि जयपुर में पहला मामला है। इससे पहले नागौर में एक दिन की नवजात संक्रमित पाई गई थी।
  • अजमेर: मुस्लिम मोची मोहल्ले में संक्रमितों की संख्या 100 पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर में संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में अब यहां घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम स्क्रीनिंग कर रही है।जिले में अब तक 123 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।
  • नागौर: यहां संक्रमितों की संख्या अब 114 हो गई है। अकेले बासनी बेलिमा गांव में संक्रमितों का आंकड़ा 102 हो गया है। बासनी के अलावा लाडनूं के 6 और परबतसर क्षेत्र से भी 4 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं।
जयपुर कोरोना का हॉटस्पॉट है। ऐसे में यहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। 

राजस्थान: 33 में से 28 जिलों में पहुंचा संक्रमण 

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 819 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 417 (इसमें 47 ईरान से आए), टोंक में 121, कोटा में 162, भरतपुर में 110, अजमेर में 123, नागौर में 113, बांसवाड़ा में 62, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 34 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 39, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 11, सवाईमाधोपुर में 8, अलवर में 7, डूंगरपुर में 6, सीकर में 5, उदयपुर में 5, धौलपुर में 5, करौली में 3, पाली, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में 1-1 संक्रमित मिला।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 44 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई है। यहां 26 जयपुर (जिसमें दो यूपी से) की जान जा चुकी है। इसके अलावा, जोधपुर में 5, कोटा में 4, भीलवाड़ा और सीकर में 2-2, भरतपुर, अलवर, बीकानेर, नागौर और टोंक में एक-एक की जान जा चुकी है।
  • कोराना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि अब तक प्रदेश में 263 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जयपुर में 54 (2 इटली के नागरिक), जोधपुर 41, बीकानेर में 32, भीलवाड़ा में 24, जैसलमेर में 23, बांसवाड़ा में 21, झुंझुनू 17, टोंक में 15, चुरू 9, डूंगरपुर 5, दौसा में 5, हनुमानगढ़, पाली और प्रतापगढ़ में दो-दो, अलवर, करौली और सीकर में एक-एक  मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों भी संक्रमण से मुक्त हुए हैं।
कोटा में कोचिंग करने वाले दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राओं को उनके राज्य भेजा जा रहा है। इससे पहले उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। 

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832