क्या चल रहा है?

16 हजार टेस्ट में सिर्फ 320 पॉजिटिव, देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

  • पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस
  • गुरुवार को कोरोना के 16 हजार टेस्ट किए गए

महामारी कोरोना वायरस के मामले जिस तरह से हर दिन बढ़ रहे हैं उसके बाद से लोगों में डर है. खौफ इस बात का है कि क्या कोरोना वायरस देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का रूप ले चुका है. लोगों के डर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को दूर करने की कोशिश की. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अभी तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूक और सतर्क रहें.

उन्होंने कहा कि चुनौती लोकल या कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है. हम सभी एहतियाती और रोकथाम के उपाय कर रहे हैं. वहीं कुछ जगहों पर स्वास्थ्यकर्मियों से हुए दुर्व्यवहार पर लव अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में हैं और उनके साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार हमारे लिए हानिकारक है. उनके साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं उनके मनोबल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं.

लव अग्रवाल ने कहा कि गुरुवार को कोरोना के 16 हजार टेस्ट किए गए. इसमें से 2 फीसदी संक्रमित मिले हैं. यानी 320 टेस्ट ही संक्रमित निकले. एकत्र किए गए सैंपल के आधार पर, संक्रमण दर अधिक नहीं है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए 15 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है. ये मदद राज्यों को दी जाएगी. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस सामने आए हैं. और 33 लोगों की मौत हुई है. हमारे पास 1 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों की घरेलू आवश्यकता है, जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन उपलब्ध हैं.

गृह मंत्रालय ने क्या कहा

अप्रैल 2020 में आने वाले त्योहारों के मद्देनजर, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना से लड़ने के लिए लॉकडाउन उपायों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि गृह मंत्री ने सीमा सुरक्षा अधिकारियों के साथ भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं पर सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक की. उन्होंने उन क्षेत्रों में विशेष रूप से सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दिया, जहां कोई फेंसिंग नहीं हैं.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832