क्या चल रहा है?

हरियाणा के टीचर करेंगे वर्क फ्रॉम होम, घर से चेक होंगी 10वीं की कॉपियां

कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए भारत सरकार ने लॉकडाउन लगाया है. ऐसे में कई राज्यों ने परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया और परिणाम स्थगित कर दिए हैं. इसी बीच हरियाणा सरकार ने एक सराहनीय कदम उठाया है. दरअसल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (बीएसईएच) ने शिक्षकों को घर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने की अनुमति देने की घोषणा की है. यानी अब वह वर्क फ्रॉम होम करेंगे.

हरियाणा सरकार ने कहा, लॉकडाउन के कारण पहले से ही मूल्यांकन की प्रक्रिया में देरी हो रही है. इसलिए शिक्षकों को घर से ही मूल्यांकन की अनुमति दी जाएगी. सभी शिक्षकों को 11 अप्रैल 2020 को उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल दिया जाएगा. जिसके बाद 22 अप्रैल को मूल्यांकन की प्रक्रिया खत्म करनी होगी. फिर उत्तर पुस्तिकाओं के साथ जमा करवाना होगा.

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा, ऐसा पहली बार हो रहा है जब घर से ही शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे. वहीं शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका का बंडल ले जाने तथा जमा कराने के बाद अध्यापकों को निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जाएगा तथा किसी अन्य स्थान पर स्टाफ की कमी होती है तो उसे भी पूरा करवाया जाएगा.

कब जारी होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों को कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया है. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद परीक्षा की नई तारीख जारी की जाएगी. हरियाणा बोर्ड ने पहले परीक्षाएं पहले 31 मार्च, 2020 तक के लिए स्थगित की थी.

LIVE: राजस्थान में कोरोना के 26 नए केस, देशभर में 6412 संक्रमित

परीक्षा की नई तारीख आने के बाद बोर्ड उम्मीदवारों के परीक्षा से 5 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर एडमिट कार्ड जारी कर देगा. इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए 7,41,460 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है. इनमें से 3,61,329 1 कक्षा 10वीं के लिए उपस्थित हुए जबकि 2,32,157 छात्र कक्षा 12वीं के लिए उपस्थित होंगे.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832