क्या चल रहा है?

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- अगले महीने से देश में ही बनाई जाएगी टेस्टिंग किट, 31 मई से रोजाना एक लाख लोगों की जांच होगी

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- देश के 80 जिलों में 7 दिन और 47 जिलों में 14 दिन से संक्रमण का केस नहीं मिला
  • अभी देश में 30 से 35 हजार टेस्ट रोजाना हो रहे हैं, पिछले 7 दिनों से केसों के दोगुना होने की दर 10.2 दिन

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण की जांच में अगले महीने से काफी तेजी आ जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया िक अगले महीने से देश में ही कोरोना की जांच के लिए टेस्टिंग किट का उत्पादन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हम मई तक भारत में आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट किट बनाना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर से मंजूरी मिलने के बाद हम उत्पादन शुरू करेंगे और हमारा लक्ष्य 31 मई से रोजाना एक लाख टेस्ट करने का है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- देश के कई इलाकों में संक्रमण पर काबू पाया गया
उन्होंने बताया कि अभी देश में 30 से 35 हजार टेस्ट रोजाना हो रहे हैं। कई जगहों पर संक्रमण काबू में है। देश के 80 जिलों में 7 दिन और 47 जिलों में 14 दिन से एक भी कोरोना का केस सामने नहीं आया है। 39 जिलों में पिछले 21 दिनों से कोई केस दर्ज नहीं हुआ है। 17 जिलों में पिछले 28 दिनों से एक भी पॉजिटिव नहीं मिला। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में केसों के दोगुना होने की दर पिछले 14 दिनों से 8.7 फीसदी थी, लेकिन 7 दिन से यह 10.2 दिन है।

दिल्ली में 4.11% स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित, 100 से ज्यादा हॉटस्पॉट
डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। मीटिंग के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- हमें कोविड-19 से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण सील क्षेत्रों के दायरे को और बढ़ाने की आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में 100 से ज्यादा हॉटस्पॉट हो गए हैं। इन्हें जल्द से जल्द कम करना होगा। दिल्ली में 4.11 प्रतिशत हेल्थ वर्कर संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 11 पैरामेडिक्स, 26 नर्स, 24 फील्ड वर्कर और 33 डॉक्टर शामिल हैं।

सबसे नया

To Top
//luvaihoo.com/afu.php?zoneid=3256832