क्या चल रहा है?

लॉकडाउन: JEE Main 2020 में एग्जाम सिटी बदल सकते हैं उम्मीदवार

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है. लॉकडाउन की वजह से छात्रों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसे देखते हुए जेईई मेन के छात्रों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपने एग्जाम सिटी बदलने की सहूलियत दी है. उम्मीदवार अब अपने हिसाब से अपनी पसंद का एग्जाम सेंटर चुन सकते हैं. वो इसके लिए अपने घर के करीबी सेंटर का भी चुनाव कर सकते हैं.

बता दें कि एनटीए ने एक नोटिस के माध्यम से इसकी जानकारी दी है जिसे मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी ट्वीट किया है. एनटीए के नोटिस में कहा गया है कि जेईई मेन एप्लिकेशन फॉर्म में छात्र जिस क्रम में परीक्षा के लिए शहर का चुनाव करेंगे, उसी क्रम में उनको परीक्षा का शहर आवंटित करने की कोशिश की जाएगी. लेकिन इसमें ये शर्त रखी गई है कि परीक्षा का पसंदीदा शहर तभी अलॉट किया जाएगा, जब वहां गुंजाइश होगी.

जान लें कि 14 अप्रैल, 2020 तक छात्र अपने एप्लिकेशन फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं. अब इसमें परीक्षा के शहर की पसंद भी शामिल किया गया है तो इसे भी जरूर शामिल कर लें. एप्लिकेशन फॉर्म में 14 अप्रैल को शाम के 5 बजे तक करेक्शन कर सकेंगे और फीस 11.50 तक जमा कर सकेंगे. अगर अतिरिक्त फीस की जरूरत पड़ी तो वह आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई और पेटीएम से कर सकते हैं.

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी की वजह से जेईई मेन की अप्रैल 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. अब लॉकडाउन हटने की बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी, फिर परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी. वहीं एनटीए ने नीट यूजी एग्जाम को भी स्थगित कर दिया है. नीट यूजी एग्जाम 3 मई, 2020 को होना है. इसके अलावा देश भर की कई और प्रतियोगी परीक्षाओं की डेट कैंसि‍ल की गई है. जिनके नये शेड्यूल फिलहाल जारी नहीं हुए हैं.

 

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832