क्या चल रहा है?

लॉकडाउन से स्टील कंपनियों का बुरा हाल, मांग घटने से प्रोडक्शन पर ब्रेक

  • SAIL और टाटा स्टील की देश के स्टील उत्पादन में 20% हिस्सेदारी
  • डिमांड में आई गिरावट की वजह से प्रोडक्शन घटाने का लिया फैसला

देश में लॉकडाउन की वजह से स्टील बनाने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है. मांग घटने की वजह के स्टील कंपनियों को उत्पादन में कटौती का फैसला लेना पड़ा है. SAIL और टाटा स्टील ने मांग में हुई कमी के कारण अपने उत्पादन को करीब 50 फीसदी घटा दिया है.

मुसीबत में स्टील कंपनियां

दरअसल सरकारी क्षेत्र की भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (SAIL) और निजी कंपनी टाटा स्टील की देश के इस्पात उत्पादन में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार सेल और टाटा स्टील ने उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत कमी की है.

इसे पढ़ें: लॉकडाउन: मार्च में पेट्रोल-डीजल बिक्री में भारी गिरावट, LPG की बढ़ी डिमांड

प्रोडक्शन पर लगा ब्रेक

पीटीआई के मुताबिक इन कंपनियों ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि लॉकडाउन के बाद बाजार में मांग कम रहने का अनुमान है और खरीदार भी नए ऑर्डर देने के इच्छुक नहीं हैं. संयंत्रों में सिर्फ ब्लास्ट फर्नेस और कोक ओवन बैटरी जैसे हिस्से ही काम कर रहे हैं, जिन्हें बंद नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: तेलंगाना को रोजाना 399 करोड़ रुपये का घाटा, फिर भी की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

कोरोना को लेकर संकट में कारोबार

टाटा स्टील ने पहले ही कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से उसके कारोबार पर गहरा असर पड़ा है. हालांकि कंपनी ने उत्पादन में कमी से संबंधित कोई आंकड़ा नहीं दिया है. पीटीआई के मुताबिक सेल के एक अधिकारी ने फोन पर उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत कमी की बात स्वीकार की है.

गौरतलब है कि देशभर में 24 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन है. इस दौरान सभी तरह के कारोबार पर असर पड़ रहा है. खासकर निर्माण से जुड़े सेक्टर का बुरा हाल है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832