क्या चल रहा है?

लॉकडाउन बढ़ाए जाने की चर्चा के बीच गृह मंत्रालय ने इन कामों के लिए दी छूट

  • गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान कुछ कामों के लिए दी छूट
  • 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है कोरोना के चलते लगा लॉकडाउन

चीन के वुहान शहर से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस ने अब तक एक लाख से भी ज्यादा लोगों की जान ले ली है. देश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था जो 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. हालांकि ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह लॉकडाउन और आगे बढ़ाया जा सकता है. कई राज्यों ने ऐसी मांग की है लेकिन अंतिम फैसला 11 अप्रैल को पीएम मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाली मीटिंग के बाद ही लिया जाएगा. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ कामों के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है.

जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने मछली पकड़ने (समुद्री)/ जलीय कृषि उद्योग के संचालन को छूट दी है, जिसमें फीडिंग और रखरखाव भी शामिल है. इसके अलावा गृह मंत्रालय द्वारा फसलों की कटाई, फूड प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, कोल्ड चेन, सेल्स और मार्केटिंग और फीड प्लांट्स को भी लॉकडाउन के दौरान काम करने की रियायत दी गई है. हालांकि आदेश में यह भी कहा गया है कि काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, हाइजीन प्रैक्टिस और लॉकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. ऐसा नहीं किए जाने पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

mha-order_041120122930.jpgगृह मंत्रालय का आदेश

कोरोना पर पंजाब सरकार ने 1 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

पंजाब में 1 मई तक लॉकडाउन रहेगा. राज्य की कांग्रेस सरकार ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. बता दें कि देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. और इसके खत्म होने में 4 दिन बाकी हैं. लॉकडाउन को लेकर कल पीएम मोदी राज्यों के सीएम से बात भी करेंगे. इससे पहले ओडिशा की बीजेडी सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया.

राजस्थान में भी बढ़ेगा लॉकडाउन?

पंजाब की तरह राजस्थान में भी लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाई जा सकती है. इस पर फैसला लेने के लिए सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय बैठक में आखिरी फैसला लिया जा सकता है. राज्य में गठित टास्क फोर्स की ओर से लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाने की सिफारिश पहले ही की जा चुकी है. बता दें कि सूबे में 500 से ज्यादा कोरोना संक्रमित रिपोर्ट हुए हैं और राजधानी जयपुर में इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है.

दिल्ली में 900 से ज्यादा मरीज

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना लगातार पांव पसार रहा है. यहां शुक्रवार को 183 नए केस रिपोर्ट हुए हैं, जिनमें 154 लोग तबलीगी जमात से जुड़े हैं. इसके साथ ही राजधानी में मरीजों की कुल संख्या 900 के पार पहुंच गई है और पिछले 24 घंटे में दो लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में कोरोना से अब तक 14 लोगों की मौत हुई है साथ ही कुल 26 मरीज ठीक भी हो गए हैं.

मुंबई में हजार से ज्यादा संक्रमित

मुंबई के स्लम एरिया धारावी में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां शुक्रवार को 6 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं. इसके अलावा मुकुंद नगर कैंप में भी 5 केस सामने आए हैं, जिनमें से एक केस का पता गुरुवार को चला था और उसके कॉन्टैक्ट की पहचान कर ली गई है. एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में 20 से ज्यादा केस रिपोर्ट हो चुके हैं. वहीं अकेले मुंबई शहर में 1008 लोग वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 10 लोगों की जान चली गई है. पूरे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1500 के पार है, जो किसी भी राज्य के मरीजों से ज्यादा है.

 

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832