काल चक्र

लॉकडाउन पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रख रही गौतमबुद्ध नगर पुलिस

  • ग्रेटर नोएडा में लॉकडाउन पर पुलिस सख्त
  • ड्रोन कैमरे से रखी जा रही लोगों पर निगरानी

कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है. ये लॉकडाउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा. इस बीच यूपी के गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जनपद में लॉकडाउन के दौरान ड्रोन कैमरे की मदद से सतत निगरानी की जा रही है. उन्होंने कहा, जनपद में धारा 144 लागू है, ऐसे में गैर-जरूरी काम से घर से बाहर निकलने वालों, आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी करने वालों, भीड़ लगानेवालों पर पुलिस की कड़ी नजर है.

उन्होंने बताया, ड्रोन के जरिए विभिन्न क्षेत्रों का सर्विलांस किया जा रहा है कि कहीं लोग इकट्ठा तो नहीं हो रहे हैं या कहीं पर आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी तो नहीं हो रही है. पुलिस इन सभी पर नजर बनाए हुए हैं और अगर कहीं ऐसा हो रहा है, तो इस वैज्ञानिक तकनीक से सबूत जुटाकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने ग्रेटर नोएडा के विभिन्न औद्योगिक और आवासीय सेक्टरों का भ्रमण कर लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया और ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल को आवश्यक निर्देश दिए.

उन्होंने बताया कि ड्रोन कैमरे की मदद से बड़े इलाके पर नजर रखी जा सकती है. साथ ही इससे लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों की वीडियो फुटेज लाइव मिलेगी, जिससे कि ऐसे लोगों पर एक्शन लेने में आसानी होगी. आवासीय क्षेत्रों में, सार्वजनिक स्थानों पर, औद्योगिक क्षेत्रों और सड़कों पर ड्रोन कैमरे की मदद से कड़ी नजर रखी जाएगी.

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया, लॉकडाउन का मुस्तैदी से पालन करवाने के लिए गौतमबुद्ध नगर पुलिस वैज्ञानिक तकनीक व दूसरे अन्य कई विकल्पों का इस्तेमाल कर रही है. लोगों को बेवजह घर से बाहर निकलने से रोकने के लिए आरएएफ व अन्य सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. अब इसमें ड्रोन कैमरे की भी मदद ली जा रही है.

उन्होंने सभी से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन करने की अपील की है. उन्होंने समस्त पुलिस अधिकारियों व थाना प्रमुखों से भी पेट्रोलिंग बढ़ाने और लाउडस्पीकर से जनता को लॉकडाउन अवधि में अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए हैं.

  • source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832