काल चक्र

लॉकडाउन के लिए इस देश में नियम, ‘ऑड-ईवन’ के आधार पर बाहर जाने की छूट

  • दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर
  • पनामा ने लॉकडाउन के लिए बनाया नियम
  • ‘ऑड ईवन’ जैसे नियम को किया लागू

चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस ने सबकुछ ठप कर दिया है. दुनिया के अधिकतर देश इस वक्त लॉकडाउन में हैं और लोगों को बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही हैं. इस बीच पनामा ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन तो लगाया है, साथ ही कुछ शर्तें भी लागू की हैं. यहां जरूरी सामान लेने के लिए घर से बाहर निकलने के लिए महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग दिन इजाजत दी जाएगी.

दुनिया के कई देश इस वक्त लॉकडाउन की स्थिति में हैं, बुधवार से पनामा में भी देशव्यापी लॉकडाउन को सख्त किया गया. लेकिन इसको लेकर कई तरह के नियम भी बनाए गए, जिसमें लिंग के अनुसार लोगों को कुछ छूट दी गई है.

सरकार के फैसले के अनुसार, हफ्ते में सोमवार-बुधवार और शुक्रवार को ही जरूरी सामान लेने के लिए बाहर आया जा सकेगा. वो भी सिर्फ महिलाएं ही बाहर आकर जरूरी सामान ले सकती हैं. इसके अलावा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को पुरुषों को बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी, जो जरूरत का अन्य सामान ले सकेंगे. लोगों को सिर्फ दो घंटे की ही छूट दी जाएगी.

अगले पंद्रह दिनों के लिए लागू किए गए लॉकडाउन में रविवार के दिन लोगों को घर ही रहना होगा और किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं मिलेगी. ऐसा नहीं है कि पनामा में अभी लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन बुधवार से इसमें सख्ती बरती जा रही है. सरकार का कहना है कि लोग सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं, जो कि जानलेवा हो सकता है.

आपको बता दें कि पनामा में कोरोना वायरस के केस 1000 के पार चले गए हैं, जबकि अबतक 27 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में सभी तरह की डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट रद्द की जा चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832