क्या चल रहा है?

यात्रियों के सुरक्षा के लिए ये कदम उठाने पर विचार कर रहा रेलवे, जानिए कब से चलेंगी ट्रेन?

  • सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही कर पाएंगे यात्रा
  • हर ट्रेन को चलाने से पहले ली जाएगी रेलवे बोर्ड की मंजूरी

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने 21 दिन के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कर रखा है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा. लॉकडाउन के चलते ट्रेन से लेकर प्लेन तक सब बंद हैं. इस बीच रेलवे ने लॉकडाउन खत्म होने बाद ट्रेन पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए प्रीकॉशन को लेकर विचार करना शुरू कर दिया है.

इसके तहत ट्रेन पर सफर करने से पहले यात्रियों को मास्क पहनाना, अरोग्य सेतु ऐप के जरिए हेल्थ की जांच करना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे कदमों पर विचार किया जा रहा है. यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने पर भी चर्चा की जा रही है. हालांकि अभी तब यह फैसला नहीं लिया गया है कि आखिर यात्री ट्रेन सेवा कब से बहाल होगी?

अधिकारियों का कहना है कि सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद ही यात्री ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा.

अगले हफ्ते रेलवे ले सकता है कोई फैसला

अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह इस पर निर्णय लिए जाने की संभावना है कि यात्री ट्रेन सेवा को किस तरह बहाल किया जाए. अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ने इस बात पर चर्चा की है कि प्रत्येक यात्री ट्रेन सिर्फ रेलवे बोर्ड की विशेष मंजूरी मिलने पर ही चलाई जाएगी. अभी तो रेलवे जोन की ओर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेन चलाने की योजना पर रेलवे बोर्ड को सुझाव देना है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह बेहद संवेदनशील समय है. फिलहाल हम राजस्व के नजरिए से विचार नहीं कर रहे हैं. अभी हमारा फोकस यात्रियों की सुरक्षा और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने पर है. सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद उचित समय पर ट्रेन सेवा बहाल की जाएगी. हालांकि अभी तक इस बारे में हमने कोई फैसला नहीं लिया है

इसके अलावा रेलवे जोन के अधिकारी उन ट्रेनों और रूटों की पहचान कर रहे हैं, जहां रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद ट्रेन सेवा बहाल की जाएगी. हालांकि अभी तक यह भी साफ नहीं हो पाया है कि आखिर लॉकडाउन कब तक खुलेगा और किस तरह से खुलेगा? अगर 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन सिर्फ कुछ इलाकों से हटाया जाता है, तो सिर्फ उन्हीं इलाकों में ट्रेन चलाई जाएंगी.

किराए में मिलने वाली रियायत पर रोक लागू रहेगी

अभी रेलवे द्वारा 19 मार्च के अपने उस आदेश को भी रद्द करने की भी गुंजाइश नहीं है, जिसके तहत यात्री किराए में रियायत पर रोक लगा दी गई थी. मरीजों, छात्रों और दिव्यांगों को छोड़कर बाकी सभी तरह की रियायतों पर रेलवे ने रोक लगा रखी है. माना जा रहा है कि रेलवे के किराए में मिलने वाली रियायतों पर रोक इसलिए जारी रहेगी, ताकि लोगों को अनावश्यक यात्रा करने से रोका जा सके.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832