क्या चल रहा है?

मुंबई में 6 महीने की बच्ची ने कोरोना को हराया, लखनऊ में ढाई साल का बच्चा बिना दवा के ही ठीक हुआ

  • उत्तराखंड में 4 दिन से तो श्रीनगर में तीन दिन से नया मामला नहीं आया
  • मध्य प्रदेश में इंदौर-भोपाल को छोड़कर कहीं कोई नया मरीज नहीं मिला

कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया में एक तरह की निराशा सी छा गई है। हर दिन हजारों मौतें हो रही हैं। संक्रमितों की संख्या भी रोजाना बढ़ रही है। कोरोना की वजह से दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी घरों में कैद रहने को मजबूर है। लेकिन, इस सब निगेटिविटी के बीच कुछ पॉजिटिव खबरें भी आईं। जैसे- मुंबई में एक 6 महीने की बच्ची कोरोना से ठीक हो गई। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ढाई साल का बच्चा बिना दवा के ठीक हो गया। उत्तराखंड में 4 दिन से कोई नया मरीज नहीं आया।

महाराष्ट्र : 6 महीने की बच्ची कोरोना से ठीक हुई
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। लेकिन, इसी मुंबई से शनिवार को एक अच्छी खबर भी आई। यहां 6 महीने की बच्ची कोरोना से ठीक हो गई। बच्ची पहले कोरोना पॉजिटिव मिली थी, लेकिन बाद में उसकी दो रिपोर्ट निगेटिव आई। जिसके बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई। बच्ची को लेकर जब उसकी मां अपने घर पहुंचीं, तो सोसाइटी में लोगों ने तालियां बजाकर बच्ची का स्वागत किया। हालांकि, बच्ची के पिता और दादा-दादी कोरोना पॉजिटिव आने से अस्पताल में भर्ती हैं।

उत्तर प्रदेश : बिना दवा के 5 दिन में ठीक हुआ ढाई साल का बच्चा
राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती ढाई साल के बच्चे ने भी कोरोना को हरा दिया। बच्चे की मां कनाडा में डॉक्टर हैं और हाल ही में घर लौटी थीं। महिला के संपर्क में आने से उसके सास-ससुर और ढाई साल का बच्चा भी संक्रमित हो गया था। बच्चे की रिपोर्ट पहले पॉजिटिव आई थी, लेकिन उसमें लक्षण नहीं थे। लिहाजा, डॉक्टरों ने फैसला लिया कि उसे दवाई नहीं दी जाएगी। 5 दिन तक भर्ती रखने के बाद डॉक्टरों ने बच्चे को शनिवार को छुट्टी दे दी।

केरल : रविवार को सिर्फ दो केस ही आए
केरल देश का ऐसा राज्य है, जहां कोरोना का सबसे पहला मरीज मिला था। शुरुआती तीन मामले केरल से ही आए थे। लेकिन, रविवार का दिन केरल के लिए ठीक रहा। इस दिन यहां कोरोना के सिर्फ दो नए मामले आए हैं। एक अच्छी खबर ये भी रही कि इसी दिन 36 लोग ठीक भी हुए हैं। केरल में अभी तक 179 लोग ठीक हुए हैं और दो लोगों की मौत हुई है।

उत्तराखंड : चार दिन से कोई नया मरीज नहीं आया
उत्तराखंड में रविवार चौथा दिन रहा, जब राज्य में कोरोना का कोई नया मरीज नहीं मिला। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तराखंड में कोरोना के 35 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 5 ठीक हो चुके हैं। अच्छी बात ये भी है कि राज्य में कोरोना से अभी तक एक भी मौत नहीं हुई है।

बिहार : यहां भी रविवार को नया मामला नहीं मिला
गुरुवार (8 अप्रैल) से शनिवार (11 अप्रैल) के बीच बिहार में 25 नए मरीज आए थे। लेकिन, रविवार को यहां से एक भी नया मामला नहीं आया। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में अब तक कोरोना के 64 मामले सामने आए हैं। इसमें से 19 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि, एक मरीज की मौत हुई है।

मध्य प्रदेश : इंदौर-भोपाल को छोड़कर कहीं और से नया मामला नहीं
कोरोना को लेकर मध्य प्रदेश से भी रविवार को अच्छी खबर आई। यहां के सिर्फ दो जिले- इंदौर और भोपाल को छोड़कर कहीं और से कोरोना का नया मामला नहीं आया। राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, 24 घंटे में इंदौर में 30 और भोपाल में 3 नए मरीज आए। राज्य में अब तक कोरोना के 562 मामले आ चुके हैं। इनमें से 41 ठीक हो चुके हैं और इतने ही लोगों की मौत हुई है।

जम्मू-कश्मीर : राजधानी श्रीनगर में तीन दिन से कोई नया केस नहीं
जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में तीन दिन से कोरोनावायरस का कोई नया केस नहीं आया है। हालांकि, श्रीनगर के बाहर दूसरे शहरों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सोमवार को ही अब तक कश्मीर में 25 नए केस आए। अभी तक जम्मू-कश्मीर में 270 मामले आ चुके हैं, जिसमें से 6 मरीज ही ठीक हुए हैं। जबकि, 4 की मौत हुई है।

Source :www.bhaskar.com

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832