क्या चल रहा है?

बर्फ फैक्ट्री में उड़ रही लॉकडाउन की धज्जियां नियमों की अनदेखी पर विभाग की नजर नहीं

  • रोक के बावजूद नगर निगम क्षेत्र में संचालित हैं दर्जनों बर्फ की फैक्ट्रियां
  • वयस्क सहित बाल मजदूरों से ले रहे काम, श्रम विभाग का इस ओर नहीं जा रहा ध्यान

कटिहार. नगर निगम क्षेत्र में संचालित दर्जनों बर्फ फैक्ट्रियों में लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाई जा रही है। कोरोना संक्रमण को लेकर अति आवश्यक सामग्रियों की खरीद-बिक्री को छोड़ अन्य सभी उद्योग धंधे अगले आदेश तक बंद हैं। लेकिन कुछ व्यवसाय मुनाफा कमाने के लिए प्रशासन के आंखों में धूल झोंकने के साथ संक्रमण को बढ़ावा देने से बाज नहीं आ रहे हैं।
इस लॉकडाउन में शहर के गौशाला, हवाई अड्डा, घोड़ावारी सहित दर्जनों जगह पर बर्फ फैक्ट्री संचालित है। इन फैक्ट्रियों में मजदूर और बाल मजदूरों से काम लिया जा रहा है जहां नियम कायदों को नजरअंदाज किया जा रहा है। भास्कर टीम की पड़ताल में इन फैक्ट्रियों में आधा दर्जन से अधिक बाल मजदूरों को काम करते पाया गया। लेकिन श्रम विभाग की इस पर नजर तक नहीं है।
कई बर्फ फैक्ट्री संचालक को लाइसेंस तक नहीं : इन फैक्ट्री संचालकों में से अधिकांश के पास लाइसेंस भी नहीं है। इस पर रोक लगाने में श्रम विभाग पंगु साबित हो रहा है। सूत्रों की मानें तो संचालकों की पहुंच राजनीतिक गलियारे सहित प्रशासन के कई बड़े अधिकारियों तक है। तभी ताे ये बर्फ फैक्ट्री अवैध रूप से लॉकडाउन में भी संचालित हो रहे हैं।

सामग्रियों की नहीं होती जांच, संक्रमण को दे रहे बढ़ावा
इन फैक्ट्रियों में न तो नियमों का पालन होता है और न ही बर्फ में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों की शुद्धता जांच की जाती है। इससे कोरोना के संक्रमण के साथ इस बदलते मौसम में कई अन्य बीमारियों को भी बढ़ावा मिल रहा है। इन फैक्ट्रियों में सुबह 4 बजे से ही सुदूर गांव से दर्जनों की संख्या में 8 से 14 साल के बच्चे बर्फ लेने पहुंच जाते हैं। इन फैक्ट्री संचालकों द्वारा कुछ मुनाफा के लिए केमिकल युक्त लाल, पीला, हरे रंग का प्रयोग किया जाता है। जिसे गांव के भोले भाले बच्चे बेचते और खाते हैं।

बाल मजदूरी कराना दंडनीय अपराध, जांच कर होगी कार्रवाई
बाल मजदूरी कराना दंडनीय अपराध है और इस लॉकडाउन में फैक्ट्री संचालित करना भी गैर कानूनी है।  मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
बिनोद प्रसाद, श्रम अधीक्षक, कटिहार

सबसे नया

To Top
//luvaihoo.com/afu.php?zoneid=3256832