क्या चल रहा है?

फैक्ट चेक: पाक पीएम इमरान खान की बीवी को नहीं हुआ कोरोना संक्रमण, फर्जी है ये वायरल स्क्रीनशॉट

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ इसे लेकर सोशल मीडिया पर खूब अफवाहें भी फैल रही हैं. सोशल मीडिया पर आजतक न्यूज चैनल का एक फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल कर दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी और उनके ड्राइवर को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है.

वायरल हो रही तस्वीर में आजतक न्यूज चैनल की ‘BREAKING NEWS’ जैसी प्लेट नजर आ रही है और हिंदी में लिखा है- “इमरान खान की बीवी कोरोना पॉजिटिव: सूत्र”. टीवी स्क्रीन पर नीचे चलने वाली पट्टी की जगह पर लिखा है, “इमरान खान का ड्राइवर भी कोरोना पॉजिटिव, इमरान की रिपोर्ट निगेटिव”.

fc_viral_041220022559.jpg

एक ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को अपलोड करते हुए उसके साथ कैप्शन में लिखा है, “क्या यह खबर सत्य है ??? पाक पीएम की पत्नी और ड्राइवर पॉजिटिव ??? इमरान नेगेटिव ???” इसी तरह कई अन्य यूजर्स जैसे गौरव तिवारी ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया है. गौरव तिवारी के ट्विटर हैंडल के मुताबिक, वे भारतीय जनता युवा मोर्चा, इंदौर के जिला महामंत्री हैं.

उनक का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फर्जी है. आजतक चैनल पर ऐसी कोई खबर नहीं दिखाई गई है.

वायरल तस्वीर को गौर से देखने पर कई ऐसी चीजें दिखती हैं, जिनसे यह पता चलता है कि फोटोशॉप का उपयोग करके फर्जी तरीके से आजतक का स्क्रीनशॉट तैयार किया गया है.

गौर करने वाली बात है कि स्क्रीन पर बाईं तरफ ऊपर ‘BREAKING NEWS‘ लिखा है, लेकिन इसका पहला अक्षर गायब है. दूसरा, नीचे चल रही पट्टी में कई प्रूफ की गलतियां हैं. इतनी गलतियां एक साथ चैनल पर प्रसारित होनी संभव नहीं हैं. तीसरे, वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहा चैनल का लोगो और फॉन्ट, आजतक के असली लोगो और फॉन्ट से मेल नहीं खाते. इन बातों से ही स्पष्ट हो जाता है कि यह स्क्रीनशॉट फर्जी है.

इसके अलावा, न तो आजतक पर, न ही अन्य मीडिया हाउस में ऐसी कोई खबर प्रसारित हुई है कि इमरान की बीवी और उनके ड्राइवर को कोरोना का संक्रमण हो गया है.

पाकिस्तानी मीडिया संस्थान ‘जियो टीवी‘ के मुताबिक, 11 अप्रैल तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,980 केस सामने आ चुके हैं और 80 मौतें हो चुकी हैं. लेकिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की बीवी या उनके ड्राइवर को कोरोना संक्रमण होने संबंधी कोई भी खबर मीडिया में मौजूद नहीं है.

इसके पहले भी आजतक के कई फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल हो चुके हैं. हाल ही में हमने ऐसी ही एक खबर की पड़ताल की थी.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832