क्या चल रहा है?

फरीदाबाद में पुलिस ने जिस बांग्लादेशी को पकड़ा था, वो पॉजिटिव मिला, अब पूरी चौकी सील, 18 पुलिसवाले अंदर ही क्वारैंटाइन

  • हरियाणा में संक्रमित मरीजों का आंकडा पहुंचा 183
  • हरियाणा के 22 जिलों में से 20 तक पहुंचा कोरोना

पानीपत/फरीदाबाद. हरियाणा में लॉकडाउन का 20वां दिन है। हरियाणा में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 183 पहुंच चुका है।लॉकडाउन के आगे बढ़ाने पर प्रधानमंत्री जल्द फैसला ले सकते हैं, इस बारे में सीएम मनोहर लाल खट्टर पहले ही स्थिति साफ कर चुके हैं कि लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। वहीं रविवार शाम को फरीदाबाद में अचानक से चावला कॉलोनी पुलिस चौकी के 18 पुलिसकर्मी चौकी के अंदर ही क्वारैंटाइन हो गए। दरअसल उन्होंने दो दिन पहले एक बांग्लादेशी को पकड़ा था, जो पॉजिटिव मिला है। इसके बाद पुलिस चौकी को सील कर दिया गया है और सभी पुलिसकर्मी चौकी के अंदर ही बंद हैं।

कॉलोनी में संदिग्ध घूम रहा था, पुलिसवालों ने पकड़कर चौकी में रखा था

प्राप्त जानकारी के मुताबिक 2 दिन पहले एक संदिग्ध व्यक्ति चावला कॉलोनी में घूम रहा था। वहां के स्थानीय निवासी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। चावला पुलिस चौकी उसे पकड़कर ले गई। हिरासत में रखा गया। उसके पास से बांग्लादेशी पासपोर्ट मिला था। पुलिस ने उसे चौकी में रखा था। इसके बाद सिविल अस्पताल भेज दिया था। वहां से उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद से अब चावला कॉलोनी पुलिस चौकी पूरी तरह सील कर दी गई है। इसके साथ-साथ 18 पुलिसकर्मी भी क्वारैंटाइन हो गए हैं। सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। चावला कॉलोनी को भी सील करने की तैयारी है।

हरियाणा में इस समय रोडवेज बसें पूरी तरह से बंद हैं। सभी बसों को रोडवेज डिपो में खड़ा किया गया है।रोडवेज की 500 बसों में चलेंगी मोबाइल डिस्पेंसरी, 211 टीमों का गठन
प्रदेश में सामान्य मरीजों के लिए 500 मोबाइल डिस्पेंसरियां चलाई जाएंगी। इसके लिए प्रदेशभर में 211 टीमों का गठन कर दिया है। हरियाणा परिवहन की बसों का इसके लिए उपयोग किया जाएगा, क्योंकि वर्तमान में हरियाणा परिवहन की सेवाएं लॉकडाउन के कारण बंद है। इनमें 150 मिनी बसों को भी परिचालन में लाया जाएगा। हर बस में चालक और परिचालक की ड्यूटी लगाई जाएगी। हर गांव का शेड्यूल बनाया जा रहा है। पहले ग्रामीणों को सूचित किया जाएगा कि उनके गांव में मोबाइल डिस्पेंसरी कब पहुंच रही है, ताकि समय के अनुसार ग्रामीण दवाई ले सकें। सप्ताह में एक या दो बार यह मोबाइल डिस्पेंसरी गांव-गांव पहुंचेंगी।

करनाल के तीनों पॉजिटिव मरीज जीते कोरोना से जंग
करनाल के कोरोना पॉजिटिव 3 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें डॉक्टर, नर्स और बिरचपुर का शामिल हैं। तीनों को कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज से छुट्टी देकर 14 दिन के होम क्वारैंटाइन पर भेजा है। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर और नर्स पहले पॉजिटिव केस के संपर्क में आने से बीमार हो गए थे। अब इनकी दो रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। इसलिए अस्पताल ने छुट्टी दी है। बिरचपुर का जो युवक कोरोना का पॉजिटिव मिला था, वह मलेशिया से आया था, उसे भी छुट्टी दे दी है।

जींद में बेवजह घर से बाहर निकले बाइक चालक के गले में फूल माला डालकर उसे लॉकडाउन का पालन करने के संबंध में समझाते हुए पुलिसकर्मी। 

हरियाणा में मुंह ढके बगैर बाहर निकले तो होगी कार्रवाई
हरियाणा में अब मुंह ढके बगैर यदि घर से बाहर निकले तो तत्काल कार्रवाई होगी। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस संबंध में पुलिस को आदेश जारी कर दिए हैं। कोई भी व्यक्ति चाहे मास्क से मुंह ढके, या चुनरी, तौलिये, गमछे, परने का भी इस्तेमाल कर सकता है। यदि बिना मुंह ढके पकड़ा गया तो पुलिस तत्काल कार्रवाई होगी। इससे पहले गुरुग्राम में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया था।

हरियाणा में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 183
राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 183 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 45 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, पलवल में 29, फरीदाबाद में 32, पानीपत में 4, अम्बाला में 7, भिवानी में 2, कैथल में 2, सिरसा में 3, पंचकूला में 5, हिसार में 2, यमुनानगर में 3, झज्जर (बहादुरगढ़) में 1, रोहतक में 1, करनाल में 6, चरखी दादरी में 1, जींद में 2, कुरुक्षेत्र में 2, फतेहाबाद में 1 और सोनीपत में 3 पॉजिटिव मरीज सामने आया है।

हरियाणा में अब तक 116 जमाती संक्रमित मिले
हरियाणा में अब संक्रमित मिले जमातियों की संख्या 116 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले की है। यहां कुल 38 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 28, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, भिवानी में 2, कैथल में 1, फरीदाबाद में 17, पंचकूला में 3, यमुनानगर 3, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1, सोनीपत 1 लोग संक्रमित हैं, जो मरकज से आए हुए थे। सभी धर्म प्रचार का काम कर रहे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।

हिसार गौशाला में गरीबों व जरुरतमंदों के लिए भोजन तैयार करते हुए समाजसेवी संस्था के लोग।

11 विदेशी 64 बाहरी राज्यों के संक्रमित
हरियाणा में मिले संक्रमित मरीजों में 11 विदेशी और 64 बाहरी राज्यों के हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, बांग्लादेश, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, हिमाचल प्रदेश के 10, तमिलनाडु के 7, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 8, तेलंगाना के 2, आंध्र प्रदेश से 2, महाराष्ट्र के 6, जम्मू के 3, मध्यप्रदेश के 2 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है।

33 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर
अभी तक 33 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 14 मरीज, पानीपत में 4, करनाल में 3, फरीदाबाद में 5, पंचकूला में 2, हिसार में 1, भिवानी में 1, अम्बाला में 1, सोनीपत में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।

Source :www.bhaskar.com

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832