क्या चल रहा है?

पांच साल से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे सरकारी स्कूल के दो शिक्षक, सरकार ने स्कूल ऑफ मोबाइल टीम में किया शामिल

  • त्योहार या छुट्टियों के दिन दोनों शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाते हैं
  • सरकार ने ऑनलाइन एजुकेशन के लिए 18 लोगों की स्कूल ऑफ मोबाइल टीम का गठन किया है

पटना. देश में लॉकडाउन होने के बाद स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। लेकिन दो शिक्षक ऐसे हैं जो पिछले पांच सालों से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं। रविवार या किसी त्योहार में स्कूल बंद रहने के दौरान शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के साथ ही होमवर्क में होने वाली परेशानी को ऑनलाइन के माध्यम से दूर करते हैं। शिक्षकों के इस प्रतिभा को देखते गुए बिहार सरकार ने ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बनाई गई 18 लोगों की स्कूल ऑफ मोबाइल टीम में शामिल किया है।

पोस्टल पार्क के विनोवा नगर स्थित निराला पथ के रहने वाले धीरज कुमार भोजपुर जिला में स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय मदुकपुर में कार्यरत हैं। वे ऑनलाइन के माध्यम से हर दिन सुबह साढ़े दस से 11 बजे तक क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को गणित पढ़ाते हैं। जबकि, कैमूर स्थित केवडी मध्य विद्यालय में कार्यरत शिक्षक कमलेश कुमार ऑनलाइन के माध्यम से बच्चों को हिंदी पढ़ाते है।

प्रैक्टिकल के माध्यम से बच्चों को दी जाती है विषय की जानकारी
शिक्षक विषय को पढ़ाने के साथ ही प्रैक्टिल के माध्यम से भी जानकारी देते हैं जिससे बच्चों को अच्छी तरह से समझ में आए। गणित पढ़ाते समय धीरज कुमार बच्चों को किसी अंक की जानकारी हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही दिखाकर भी देते हैं। इससे बच्चों को उस विषय के बारे में हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में समझ में आ जाती है। एक्टिविटी दिखाकर पढ़ाई कराने से बच्चों को किसी विषय के बारे में अधिक समय तक ज्ञान रहता है, जिससे दूसरे सब्जेक्ट को पढ़ाते समय आसानी होती है।

18 लोगों की टीम में हुए चयनित
ऑनलाइन पढ़ाने की प्रतिभा को देखते हुए धीरज कुमार, कमलेश कुमार सहित बिहार के विभिन्न जिलों से 18 लोगों को चयन स्कूल ऑफ मोबाइल के लिए हुआ है। साढ़े दस से दो बजे तक ऑनलाइन क्लासेज चलता है, जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को जोड़ा गया है। इस दौरान सभी विषयों को अलग-अलग 18 शिक्षक 30-30 मिनट के लिए बच्चों को पढ़ाते। इसके साथ ही धीरज कुमार को देश के उन 25 हजार शिक्षकों के ग्रुप टीचर ऑफ बिहार चेंज मेकर टीम से भी जोड़ा गया है, जो बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देते हैं।

सबसे नया

To Top
//luvaihoo.com/afu.php?zoneid=3256832