क्या चल रहा है?

पटना में मिले छह नए कोरोना पॉजिटिव में चार खाजपुरा चेन से जुड़े एयरपोर्ट के सफाईकर्मी, नौबतपुर का दो साल का बच्चा भी संक्रमित

  • पटना में 24 घंटे बाद पॉजिटिव मरीजों के मिलने से फिर बढ़ी प्रशासन-लोगों की चिंता
  • खाजपुरा में मरीजों की संख्या बढ़कर 24 हुई, पटना में अबतक 40 हो चुके संक्रमित
  • फुलवारी की बिड़ला काॅलाेनी में रहता है एयरपोर्ट का एक पॉजिटिव सफाईकर्मी

पटना. लाॅकडाउन की अनदेखी से खाजपुरा चेन बढ़ती जा रही है। 24 घंटे बाद साेमवार काे पटना में एक साथ 6 काेराेना पाॅजिटिव मरीज मिले। इन छह में से चार खाजपुरा चेन से जुड़े हैं। ये चाराें एयरपोर्ट के सफाईकर्मी हैं। चार पॉजिटिव सफाईकर्मियाें में 28 साल की एक महिला है, जाे सचिवालय इलाके में बीपीएससी कार्यालय के पीछे स्लम इलाके में रहती है। वहां से कुछ दूर पर ही वीवीआईपी इलाका है। 25 और 36 साल के दाे सफाईकर्मी शास्त्रीनगर की मछली गली और राजा बाजार में रहते हैं, जबकि 39 साल का एक कर्मी फुलवारीशरीफ की बिड़ला काॅलाेनी में रहता है। उसके घर के आसपास पूरे इलाके काे सील कर दिया गया है। न्यू पाटलिपुत्र में रहने वाला एक छात्र भी पॉजिटिव निकला है, जो मार्च में दिल्ली स्थित हजरत निजामुद्दीन इलाके में घूमने गया था। पटना में यह पहला पाॅजिटिव केस है, जिसकी चेन मरकज से जुड़ती दिख रही है। नौबतपुर के शंभुपुरा का दाे साल का एक बच्चा भी पॉजिटिव आया है। इस तरह पटना में काेराेना मरीजाें की तादाद 34 से बढ़कर 40 हाे गई है। खाजपुरा चेन में मरीजाें की संख्या 22 से बढ़कर 26 हाे गई।

सफाईकर्मियों व जहानाबाद के मरीज के संपर्क वाले 31 क्वारेंटाइन

पॉजिटिव मिले एयरपोर्ट के सफाईकर्मी और जहानाबाद के मरीज के संपर्क में आए 31 लोगों को पाटलिपुत्र  अशोक, पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और माता गुजरी धर्मशाला में क्वारेंटाइन किया गया। इनका सैंपल जांच के लिए  आरएमआरआई भेज दिया गया। इन 31 लोगों  के संपर्क में आने वालों को मंगलवार को क्वारेंटाइन किया जाएगा और सैंपल लिया जाएगा। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी ने दी। इस बीच पता चला है कि जहानाबाद के घाेसी के महाबलीपुर गांव का काेराेना पाॅजिटिव युवक 21 से 23 अप्रैल तक परसा बाजार थाने के एतवारपुर गांव में रहा था। वहां से भी 11 लोगों का सैंपल लिया गया।

एटीएम कस्टोडियन के सफाई कर्मी किराएदार ने बढ़ाई चेन 

दरअसल, 24 अप्रैल काे खाजपुरा में रहने वाले एटीएम कस्टोडियन का एक किराएदार जाे एयरपोर्ट पर सफाईकर्मी है, उसी के संपर्क में आने से ये चाराें सफाईकर्मी पाॅजिटिव हुए। इस किराएदार के पाॅजिटिव हाेने के बाद एयरपोर्ट पर संविदा पर सफाई करने वाले व सुपरवाइजर समेत 54 काे पटना सिटी में गुरुद्वारा के पास क्वारेंटाइन किया गया था। इनमें 49 का सैंपल लिया गया था। इन्हीं में चार की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। इस तरह साेमवार की शाम तक एयरपोर्ट के 5 सफाईकर्मी पाॅजिटिव हाे चुके हैं। ये पांचाें सफाईकर्मी पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में एसएचए, अराइवल, पैसेंजर लाउंज से लेकर डिपार्चर एरिया समेत पूरे भवन की साफ-सफाई करते हैं। इधर, साेमवार की शाम काे चार सफाईकर्मियाें के पाॅजिटिव आने के बाद एयरपोर्ट के अधिकारियों और कर्मियाें से लेकर सीआईएसएफ जवानाें में हड़कंप मच गया। उनके परिवार भी डरे हुए हैं।

नौबतपुर के बच्चे काे बिहटा और फुलवारी भी लेकर गए थे परिजन

नाैबतपुर के शंभुपुरा गांव के जिस दाे बच्चे की रिपोर्ट साेमवार काे पाॅजिटिव आई, उसे उनके परिजन आंख की बीमारी का इलाज कराने के लिए 8 अप्रैल काे बिहटा गए थे। उसके बाद घर लेकर आ गए। 13 अप्रैल काे उसे फिर बिहटा ले गए। बिहटा के एक निजी नर्सिग हाेम के डाॅक्टराें ने उसे पटना रेफर कर दिया था। 16 अप्रैल काे परिजन उसे लेकर पटना आ गए। यहां दिखाने के बाद फुलवारीशरीफ के गाजा महमदपुर ले गए जहां बच्चे की ननिहाल है। ननिहाल से ही बच्चा आईजीआईएमएस आ-जा रहा था। 25 अप्रैल काे उसे आईजीआईएमएस में भर्ती कराया गया। प्रशासन ने बच्चे की ननिहाल के 4 लाेगाें काे क्वारेंटाइन कर दिया।

आरोग्य सेतु एप से हुई पाटलिपुत्र के छात्र की पहचान

न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी के रोड नंबर 1ई में रहने वाला कोरोना पॉजिटिव युवक जयपुर में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। होली के बाद वह जयपुर से दिल्ली आया। दिल्ली में वह निजामुद्दीन इलाके में अपने मित्र से मिलने गया। होली के करीब पांच दिन बाद वह ट्रेन से पटना आया। उसने हाल में ही आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया था जिसमें अपनी यात्रा का विवरण अपलोड किया। इससे उस तक पहुंचने में प्रशासन को कामयाब मिली। ट्रेन की रिजर्वेशन सूची से भी मदद मिली। उसे दो दिन पहले आइसोलेशन में ले जाया गया था। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कॉलोनी के लोगों ने बताया कि लड़का दिल्ली से वापस आने के बाद से अकेला रह रहा था। लॉकडाउन होने से पहले उसे कुछ दोस्तों के साथ जरूर देखा गया था।

सबसे नया

To Top
//stawhoph.com/afu.php?zoneid=3256832