क्या चल रहा है?

न्यूूनतम तापमान 33.80, अप्रैल माह में 20 तारीख के बाद का सबसे कम

  • न्यूनतम तापमान अप्रैल माह में 20 तारीख के बाद पिछले दस साल में इतना नीचे कभी नहीं गिर

दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में रविवार की हल्की बारिश और लगातार चली तेज हवा के बीच दिन का अधिकतम तापमान और रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री नीचे क्रमश: 33.8 डिग्री और 18.9 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान अप्रैल के महीने में 20 तारीख के बाद पिछले दस साल में इतना नीचे कभी नहीं गिरा। इसलिए पिछले दस साल में 20 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच की सबसे ठंडी रात का रिकार्ड भी सोमवार को दर्ज किया गया।

सोमवार को भविष्यवाणी के बावजूद कहीं बारिश नहीं हुई लेकिन हवा तेज थी जिससे तापमान सामान्य से नीचे ही रहा। दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स केंद्र पर दिन का तापमान सबसे नीचे 31.6 डिग्री व लोधी रोड पर 32.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सबसे ऊपर पालम केंद्र पर 35 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान पूरी दिल्ली के सभी केंद्रों पर 16-20 डिग्री के बीच रही दर्ज किया गया। दिल्ली की हवा में नमी की मात्रा 50-96 फीसदी के बीच रही।
दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा की हवा संतोषजनक

रविवार को हुई बारिश और दो दिन से चल रही तेज हवा के कारण दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा में प्रदूषण का स्तर संतोषजक श्रेणी में दर्ज किया गया। गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडैक्स सबसे नीचे 66 रहने के साथ यहां की हवा पूरे एनसीआर में सबसे साफ रही। लेकिन दिल्ली के सटे हुए हरियाणा के शहर गुड़गांव और फरीदाबाद की हवा में प्रदूषण का स्तर मॉडरेट श्रेणी में रहा। प्रदूषण की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी सफर के अनुसार बारिश और तेज हवा के असर से हवा में जो सुधार हुआ है उससे मंगलवार और बुधवार को दिल्ली के साथ पूरे एनसीआर में संतोषजनक(एक्यूआई 100 से नीचे) या कहीं-कहीं अच्छी श्रेणी(50 एक्यूआई से नीचे) रहने की संभावना है।
आने वाले दिनों में कुछ ऐसा मौसम रहने की संभावना

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 28 अप्रैल को हल्की बिजली चमक सकती है लेकिन हवा धीमी रहेगी और आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 2 डिग्री बढ़कर 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 20 डिग्री दर्ज होने की संभावना है। 29 अप्रैल को आसमान साफ और तेज धूप निकलेगी। जिससे न्यूनतम तापमान 21 डिग्री व अधिकतम 37 डिग्री दर्ज होने की संभावना है। 30 अप्रैल को फिर 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 1-3 मई के बीच बादल भी रहेंगे और बिजली भी चमकेगी लेकिन बारिश नहीं होगी।

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832