क्या चल रहा है?

दावा: आवाज सुन कर Covid-19 के लक्षण बताने वाला ऐप तैयार, ऐसे करता है काम

अब तक दुनिय भर में Covid-19 को लेकर कई ऐप्स बनाए जा चुके हैं. अब एक नए तरह का ऐप आया है. कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने वॉयस को अनालाइज करके कोरोना के लक्षण पहचानने वाला ऐप तैयार किया है.

हालांकि इस ऐप पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है. ऐप के जरिए वॉयस अनालाइज होने के बाद जो रिजल्ट यहां दिखाई देगा इस आधार पर लोग शायद ये तय कर पाएं कि कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत है या नहीं.

इस ऐप का नाम COVID Voice Detector रखा गया है. दरअसल ये सिर्फ वॉयस को अनालाइज नहीं करता है, बल्कि आपसे कुछ सवाल भी पूछे जाते हैं. कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर बेनजामिन स्ट्रिनर ने कहा है कि कई ऐप्स हैं जो सस्ते और फास्ट डायग्नोसिस करने का दावा करते हैं. इनमें से कुछ अच्छे भी हैं. लेकिन इस तरह का ऐप नहीं आया है.

कैसे काम करता है ये ऐप

इस ऐप में लॉग इन करते वक्त आपसे तीन बार खांसने को कहा जाएगा. इसके बाद आपसे कुछ बोलने को कहा जाएगा. ऐप के मुताबिक इससे उस शख्स के फेफड़े की क्षमता को अनालाइज किया जा सकेगा.

ऐप का दावा है कि इस पूरे प्रोसेस में पांच मिनट से कम का समय लगता है. टेस्ट के आखिर में आपको 1 से 10 के बीच रिजल्ट दिया जाएगा. इस स्कोर के आधार पर आपको ये पता चलेगा कि आपको COVID-19 के लक्षण हैं या नहीं.

टेस्ट से पहले यूजर को अपना वजन और हाइट जैसी डीटेल्स भरनी होंगी. रिसर्चर्स ने ये साफ कहा है कि ये कोई डायग्नोस्टिक सिस्टम नहीं है, इसलिए इसे मेडिकल लैब टेस्ट के विकल्प के तौर पर न देखा जाए.

गौरतलब है कि कोरोना को लेकर कई तरह के ऐप्स बन चुके हैं. इनमें कुछ सिंप्टम्स बताने का दावा करते हैं तो कई ऐप्स कोरोना मरीजों का ट्रैक रखते हैं. सरकार और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की तरफ से भी इस Covid-19 को लेकर ऐप्स लॉन्च किए गए हैं.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832