क्या चल रहा है?

चिलरा वीयर योजना पर काम शुरू, 60 हजार किसानों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा

  • योजना में सभी नहरों की कुल लम्बाई 21.9 किलोमीटर है
  • जीर्णोद्धार के फलस्वरूप लगभग 1436 हेक्टेयर में पटवन सुनिश्चित होगा

पटना. राज्य सरकार ने सीतामढ़ी जिलांतर्गत चिलरा वीयर के जीर्णोद्धार योजना को नए प्रारूप में हरी झंडी दे दी है। लघु जल संसाधन विभाग ने इसके लिए 9.26 करोड़ की योजना मंजूर की है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गत वर्ष 26 अक्टूबर को इसके जीर्णद्धार कार्य का उद्घाटन किया था।

विभाग के अपर सचिव गोपाल मीणा ने बताया कि एआईबीपी के तहत स्वीकृत यह योजना अधवारा नदी समूह नेपाल से निस्सरित झीम नदी पर अवस्थित है। पहले यह योजना 897.730 लाख की थी, जिसका पुनरीक्षित प्राक्कलित राशि 925.885 लाख हो गयी है। इस योजना से चीलरा, लक्ष्मीपुर, रोहुआ, खोवरा, जयनगर, जमुराहॉ, दिघी समेत लगभग 15 गांव के 55 हजार कृषक और 5 हजार अनुसूचित जाति व जनजाति ग्रामीण कृषक लाभान्वित होंगे।

मीणा के अनुसार इस योजना में सभी नहरों की कुल लम्बाई 21.9 किलोमीटर है, चिलरा वीयर मेन कैनाल की लम्बाई 14.2 किमी जबकि इसके तीन शाखा नहरों की लम्बाई क्रमश: 1 किमी, 1.2 किमी व 1.5 किमी है। जिसके माध्यम से 93 आउटलेट से पटवन कराया जाना है। पूर्व में लगभग 404 हेक्टेयर की सिंचाई सम्भव थी। जीर्णोद्धार के फलस्वरूप लगभग 1436 हेक्टेयर में पटवन सुनिश्चित होगा। इसमें वीयर स्थल पर एक फॉलिंग शटर का प्रावधान किया गया है। यह जल के दबाव से स्वतः संचालित होता है और कम रख-रखाव के साथ-साथ स्वतः संचालित होने के क्रम में काफी उपयोगी हैं।

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832