काल चक्र

क्या कोरोना को इंसान ने बनाया? पाकिस्तानी सांसद ने यूएन से की जांच की मांग

  • ‘क्या कोरोना वायरस को इंसान ने बनाया’
  • पाक सांसद ने संयुक्त राष्ट्र को लिखा पत्र

पाकिस्तान के पूर्व केंद्रीय मंत्री रहमान मलिक ने संयुक्त राष्ट्र से अपील की है कि एक कमीशन बनाकर इस बात की जांच की जाए कि क्या कोरोना वायरस को इंसान ने बनाया है या फिर से प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ विषाणु है. उन्होंने इस वायरस के जन्म से जुड़े तथ्यों का पता लगाने की अपील की है.

पिछले लगभग 5 महीनों में कोरोना वायरस ने दुनिया के सामने भयावह स्थिति पैदा कर दी है. इस महामारी की चपेट में आकर दुनिया भर में 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 लाख से भी अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं.

पाकिस्तान के सीनेटर और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता रहमान मलिक ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर कहा है कि इस कमीशन का गठन यूएन कन्वेंशन ऑफ बॉयोलॉजिकल वेपन 1975 के तहत किया जाए. इस कमीशन में वैज्ञानिक, प्रोफेसर, रिसर्चर, वायरोलॉजिस्ट और इस विषय के दूसरे एक्सपर्ट को शामिल किया जाए.

तीन महीने में दे रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि इस कमीशन को 3 महीने में अपनी रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को देनी चाहिए और बताना चाहिए कि अगर भविष्य में ऐसी कोई विश्वव्यापी आपदा आती है तो इसे रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया कैसी होनी चाहिए और इस हालत में दुनिया के देशों को कैसे समन्वय स्थापित करना चाहिए.

क्या कोरोना को इंसान ने बनाया?

रहमान मलिक ने कहा कि कमीशन इस बात का पता लगाए कि कोविड-19 वायरस किस भौगोलिक स्थान पर पैदा हुआ. क्या इसे इंसान ने बनाया है या फिर ये प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है. कमीशन इस बात की जांच करे कि क्या जैव हथियार के रूप में कोरोना वायरस को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया गया है?

इसके अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी रहमान मलिक ने जांच की मांग की है. रहमान मलिक ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया में जो कयास लगाए जा रहे हैं उससे जुड़ी स्पष्टता के लिए उन्होंने इस मुद्दे पर यूएन से जांच की मांग की है.

पाकिस्तान भी कोरोना से प्रभावित

बता दें कि पाकिस्तान भी कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित है. वहां कोरोना वायरस के 2700 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 40 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान का पंजाब और सिंध प्रांत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832