क्या चल रहा है?

कोरोना: UGC ने दिए यूनिवर्सिटीज को निर्देश, जारी करें मेंटल हेल्थ हेल्पलाइन नंबर

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान छात्रों की मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन जारी करें.

यहां पढ़ें- कश्मीर में अब तक 109 पॉजिटिव केस, देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4000 पार

यूजीसी के सेक्रेटरी रजनीश जैन ने यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलरों को पत्र लिखकर कहा कि लॉकडाउन के दौरान छात्रों को किसी भी प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कोई बीमारी न हो, इसके लिए ऐसा हेल्पलाइन नंबर जारी करें, जिसमें छात्र कॉल कर अपनी मन की चिंताओं के बारे में खुलकर बात कर सकें.

उन्होंने कहा, लॉकडाउन के दौरान कॉलेज बंद हैं. वहीं कई ऐसे छात्र हैं, जो दूसरे शहरों से पढ़ने आते हैं. ऐसे में उन्हें किसी भी प्रकार का अकेलापन महसूस न हो, इसके लिए कॉलेजों को सुझाव दिया है कि बातचीत और शांत रहने और तनाव मुक्त रहने के लिए छात्रों से नियमित रूप से बात होनी जरूरी है, ताकि वह सलाह लेते रहें.

यह भी कहा गया कि विश्वविद्यालय हॉस्टल वार्डन और सीनियर फैकल्टी मिलकर एक COVID-19 मदद ग्रुप बना सकते हैं, जिसमें ऐसे छात्रों की मदद की जा सकती है, जिन्हें जरूरत हो.

आपको बता दें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन लोगों के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन (08046110007) शुरू की है, जो लॉकडाउन के कारण दिमागी परेशानियों से जूझ रहे हैं.

आपको बता दें, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को कहा था कि स्थिति की समीक्षा के बाद 14 अप्रैल, 2020 को स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मौत का आंकड़ा 4000 से पार हो गया है, वहीं 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832