क्या चल रहा है?

कोरोना: 100 के आंकड़ा के बाद केरल-कर्नाटक में हर 9 दिन में दोगुने हुए केस, दिल्ली में लगे 3.5 दिन

  • देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा
  • कई राज्यों में मरीजों का आंकड़ा 100 के पार

भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस के कंफर्म केस का आंकड़ा 7400 के पार पहुंच चुका है. 600 से ज्यादा लोग रिकवर हुए और 239 मौतें हुईं. देश में अभी तक 15 राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या 100 से ज्यादा है. 10 अप्रैल की रात 9 बजे तक देश में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1,364 केस रिपोर्ट हुए थे.

देश में 10 ऐसे राज्य हैं, जहां बीते एक हफ्ते से केस की संख्या 100 से ऊपर बनी है. इंडिया टुडे डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (DIU) ने इन राज्यों में हर दिन पुष्ट कोरोना वायरस केसों का विश्लेषण किया और ये देखा कि 100 केस की संख्या को पार करने के बाद उन राज्यों ने पुष्ट केस दोगुने होने में कितने दिन लिए.

भारत ने 15 मार्च को 100 पुष्ट केस का आंकड़ा पार किया था. उसके बाद भारत में कोरोना वायरस केस की संख्या हर 4.7 दिन में दोगुनी होती गई.

कोरोना पर भ्रम फैलाने से बचें, आजतक डॉट इन का स्पेशल WhatsApp बुलेटिन शेयर करें

भारत के राज्यों में किस रफ्तार से दुगने हो रहे हैं केस?

हमारे विश्लेषण से सामने आया कि देश में केरल और कर्नाटक ने कोरोना वायरस केस दोगुने होने में सबसे अधिक दिन लिए. केरल में 25 मार्च को 100 केस का आंकड़ा पार हुआ था. वहां 10 अप्रैल की शाम तक केरल में कुल कोरोना वायरस केस की संख्या 357 थी. इसलिए केरल में 100 केस का आंकड़ा पार करने के बाद हर 9.3 दिन में केस दोगुने हुए.

केरल के साथ ही उसके उत्तर में स्थित पड़ोसी राज्य कर्नाटक का नंबर आता है. कर्नाटक में 1 अप्रैल को 100 केस का आंकड़ा पार हुआ. 10 अप्रैल की शाम तक कर्नाटक में 197 केस रिपोर्ट हुए थे. केरल और कर्नाटक में यानी हर 9.3 दिन में केस दोगुने हुए.

मध्य प्रदेश और गुजरात में 100 केस का आंकड़ा पार करने के बाद कोरोना वायरस केस हर 5 दिन में दोगुने हुए. तमिलनाडु में ये आंकड़ा 4.9 दिन का रहा. आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ऐसा हर 4.8 दिन में हुआ.

देश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस पुष्ट केस महाराष्ट्र से रिपोर्ट हुए हैं. यहां 100 केस का आंकड़ा छूने के बाद हर 4.7 दिन में कोरोना वायरस केस दोगुने हुए. तीन राज्य ऐसे हैं, जहां चार दिन से भी कम में कोरोना वायरस केस की संख्या दोगुनी हुई.

देश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस केस की संख्या के मामले में दिल्ली दूसरे नंबर पर है. दिल्ली वो राज्य है जहां कोरोना वायरस केस दोगुने होने की रफ्तार सबसे तेज रही. यानि सबसे कम वक्त में मामलों की संख्या डबल हो गई. दिल्ली ने 100 केस का आंकड़ा 1 अप्रैल को छुआ था. यहां 10 अप्रैल रात 9 बजे तक 898 कोरोना वायरस पुष्ट केस सामने आ चुके थे. इसके मायने दिल्ली में 1 अप्रैल के बाद हर 3.5 दिन में कोरोना वायरस केस दोगुने हुए.

भारत में देशभर में 25 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया. फिलहाल 14 अप्रैल तक ये लॉकडाउन चलना है. हालांकि कई राज्य स्थिति के मुताबिक कोरोना वायरस पर काबू रखने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में 20 कोरोना वायरस हॉटस्पाट्स इलाकों को सील किया था.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832