क्या चल रहा है?

कोरोना संकट: गुवाहाटी के सरूसजाई स्टेडियम में रखे गए तबलीगी जमात से लौटे लोग

  • कोरोना संदिग्धों के लिए बनाया क्वारनटीन वार्ड
  • स्टेडियम में 1000 बेड की है व्यवस्था

असम सरकार ने दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित मरकज में शामिल तबलीगी जमात के परिवार के 70 सदस्यों (महिला और बच्चे) को गुवाहाटी के सरूसजाई स्टेडियम में क्वारनटीन रखा है. क्वारनटीन में रखे गए सभी सदस्य मोरीगांव और नालबरी जिले के हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक नालबरी जिले के 47 और मोरीगांव के जागीरोड इलाके के 23 लोगों को सिविल अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. इन सबको कोरोना संदिग्ध मानते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने यह फैसला लिया है.

बता दें, असम सरकार ने गुवाहाटी के सरूसजाई स्टेडियम में 1000 क्वारनटीन बेड की व्यवस्था की है. अब तक असम के 16 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है जो तबलीगी जमात के सदस्य रहते हुए दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित मरकज में शामिल हुए थे.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा था कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने 361 वैसे लोगों का सैंपल लिया है जो निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होकर वापस आए हैं. अभी तक कुल 16 संक्रमित मरीज पाए गए हैं जो मरकज में शामिल हुए थे. संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है. गुरुवार को तबलीगी जमात में शामिल असम के 148 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है.

असम में कुल 347 लोग तबलीगी जमात कार्यक्रम से लौटे हैं जिनमें से 230 लोगों का पता लगा लिया है. मोबाइल फोन बंद होने और परिवार का सहयोग ना मिलने कारण बाकी लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है.

पिछले महीने राष्ट्रीय राजधानी का निजामुद्दीन क्षेत्र, तबलीगी जमात के एक विशाल कार्यक्रम के कारण कोरोना वायरस प्रकोप का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है. अधिकारियों ने कहा कि देशभर में लगभग 9,000 लोगों की पहचान की गई है, जिनमें जमात के सदस्य और उनके संपर्कों में आये लोग शामिल हैं. इसमें जमात से जुड़े 1,306 विदेशी नागरिक शामिल हैं. इन सबको पृथक रखा गया है.

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और तेलंगाना सहित विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कम से कम 556 पॉजिटिव मामलों का पता चला है, जिससे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,500 के पार चली गई है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832