क्या चल रहा है?

कोरोना वायरस से जूझ रहे न्यूयॉर्क को चीन ने दान में दिया 1000 वेंटिलेटर

  • कोरोना से जूझ रहे न्यूयॉर्क में वेंटिलेटर की किल्लत
  • चीन ने न्यूयॉर्क को दान में दिया 1000 वेंटिलेटर
  • न्यूयॉर्क में एक लाख से ज्यादा कोरोना मरीज

अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र रहे न्यूयॉर्क को चीन ने 1000 वेंटिलेटर दान में दिया है. न्यूयॉर्क कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक है. यहां पर कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज में काम आने वाले मेडिकल उपकरणों की किल्लत हो गई है.

इस शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख को पार कर गई है. इस शहर में कोरोना वायरस की वजह से 3500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुमो ने शनिवार को कहा कि न्यूयॉर्क ने फेडरल सरकार को 17000 वेंटिलेटर की सप्लाई का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इस वजह से वेंटिलेटर, दस्ताने, मास्क, पीपीई जैसे चीजों की लगातार मांग बढ़ रही है. अमेरिका में कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या 3 लाख 12 हजार तक पहुंच गई है.

अमेरिका ने दिया 1000 वेंटिलेटर

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुमो ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस से दरख्वास्त की है कि वेंटिलेरों की सप्लाई को लेकर चीन की सरकार से बात करे. उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर की सप्लाई को लेकर उन्होंने चीन के राजदूत से बात की और अच्छी खबर आ गई. गवर्नर कुमो ने कहा, “चीन की सरकार 1000 वेंटिलेटर हमें दान में दे रही है, ये वेंटिलेटर जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं.”

न्यूयॉर्क प्रशासन के मुताबिक वेंटिलेटरों की इस नई खेप से डॉक्टरों को इलाज में बहुत मदद मिलेगी. अमेरिकी राज्य ओरेगॉन भी 140 वेंटिलेटर न्यूयॉर्क को भेज रहा है. गवर्नर कुमो ओरेगॉन की इस पेशकश में बहुत सकारात्मक दिखे, उन्होंने कहा कि हमें मिल जुलकर कोरोना का मुकाबला करना है.

सरकार पर भी उठाए सवाल

गवर्नर कुमो ने ये भी सवाल उठाया कि आखिर वेंटिलेटर और पीपीई जैसे चिकित्सा उपकरण हम क्यों नहीं बना पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि चीन में इन चीजों का भंडार है. उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि सप्लाई चेन का मुद्दा है, इसे बनाने का खर्च है, लेकिन इसके पीछे लोगों का स्वास्थ्य भी एक बड़ा मुद्दा है. हमने मुश्किल सबक सीखा है, हमारे पास इन सब चीजों को बनाने की क्षमता होनी चाहिए.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832