काल चक्र

कोरोना वायरस: वर्ल्ड बैंक ने की आर्थिक मदद, भारत के लिए 1 अरब डॉलर मंजूर

  • कोरोना वायरस के संकट के बीच विश्व बैंक की आर्थिक मदद
  • भारत के लिए 1 अरब डॉलर आपातकालीन वित्तपोषण मंजूर

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं. देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. इस बीच विश्व बैंक ने भारत को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

विश्व बैंक ने कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत के लिए 1 अरब डॉलर के आपातकालीन वित्तपोषण को मंजूरी दी है. विश्व बैंक ने कहा कि विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं का पहला सेट 1.9 अरब डॉलर का है, जो 25 देशों की सहायता करेगा. वहीं आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा 1 अरब डॉलर भारत को दिया गया है.

विश्व बैंक ने कहा, ‘भारत में 1 अरब डॉलर आपातकालीन वित्तपोषण बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और प्रयोगशाला डायग्नोस्टिक्स का समर्थन करेगा. साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीद करेगा.’ वहीं दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर और अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर को मंजूरी दी है.

दुनिया में कोरोना का कहर

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. देश में कोरोना वायरस के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है, जो कि चिंता बढ़ाने वाला है. कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या देश में 2500 के पार चली गई है, जबकि इसके कारण अब तक 69 लोगों की मौत हो गई है.

वहीं दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है. दुनिया में अब तक करीब 10 लाख लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं 50 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत भी हो चुकी है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832