क्या चल रहा है?

कोरोना वायरस: पंजाब में कैप्टन अमरिंदर ने 1 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

  • कोरोना के फैलाव को देखते हुए पंजाब में बढ़ी कर्फ्यू की अवधि
  • पंजाब में आज आए कोरोना के 12 नए मामले, आंकड़ा हुआ 151

पंजाब सरकार ने कोरोना के फैलते खतरा को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन की अवधि 1 मई तक बढ़ा दी है. यह फैसला शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया. इससे पहले राज्य में लागू कर्फ्यू की अवधि को 14 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान किया था.

वहीं पूरे देश में लॉकडाउन फिलहाल 14 अप्रैल तक है. हालांकि, कोरोना की गंभीरता को देखते हुए कई राज्यों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की है.

पंजाब में कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने का फैसला कोरोना संक्रमण के कम्युनिट ट्रांसमिशन को रोकने और आगामी कुछ दिनों में गेहूं कटाई/खरीद के मद्देनजर मंडियों में अधिक भीड़ इकट्ठा ना हो, इसको देखते हुए लिया गया है.

एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस फैसले की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को उनके मुख्य मंत्रियों के साथ कॉन्फ्रेंस के दौरान देंगे.

आने वाले हफ्तों में कोरोना महामारी के प्रसार के बारे में गंभीर अनुमानों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्फ्यू जरूरी था, ताकि चिकित्सा बुनियादी ढांचे पर अपनी क्षमताओं से अधिक बोझ न पड़े. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर मेडिकल कम्युनिटी में आम सहमति है कि इसे केवल कोरोना के फैलाव में देरी हो सकता है. उम्मीद करते हैं कि दवा या इलाज जल्द मिल जाएगा.

वहीं पंजाब कैबिनेट ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को अधिकृत कर दिया है कि वो पंजाब सरकार की वित्तीय मामलों को लेकर बनाई गई सब-कमेटी में कोई भी 4 अन्य मेंबर शामिल कर सकते हैं, जो पंजाब सरकार और सरकार के तमाम विभागों के खर्च कटौती को लेकर अपने प्रपोजल तैयार करेंगे, ताकि आने वाले समय में करोना की वजह से चल रहे लॉकडाउन से प्रदेश को जो वित्तीय नुकसान हो रहा है, उसकी भरपाई इन खर्च कटौती से हो सके.

इसके अलावा पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस से लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए और लॉकडाउन की वजह से पंजाब सरकार ने तय किया है कि बच्चों को दी जाने वाली गर्मी की छुट्टियों को इस बार प्री-पोन कर दिया जाए और अब ये छुट्टियां 11 अप्रैल से लेकर 10 मई तक होंगी. इसके अलावा 5वीं और 8वीं के बच्चों को अगली क्लास में लॉकडाउन से पहले लिए गए उनके एग्जाम और असाइनमेंट के आधार पर मार्किंग कर प्रमोट कर दिया जाएगा.

पंजाब में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 151 हो चुकी है. इनमें अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं देश में कोरोना के कुल 6,761 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 206 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. वहीं अब तक 516 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं.

 

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832