क्या चल रहा है?

कोरोना ने अमेरिका में मचाई तबाही, इटली भी छूटा पीछे, अब तक 18,860 लोगों की मौत

  • अमेरिका में कोरोना वायरस ने मचाया हाहाकार
  • मौत के मामले इटली से भी हुए ज्यादा

दुनिया का सबसे ताकतवर देश कहे जाने वाले अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. लॉकडाउन के बाद भी कोविड-19 मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, वहीं मौत के आंकड़े भी डराने वाले हैं. यूएस में कोरोना वायरस से 24 घटें के भीतर 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

दुनिया जहां अपने-अपने घरों में कैद होकर ईस्टर मना रही है, वहीं अमेरिका में मातम मनाने जैसी स्थिति बन पड़ी है. 11 अप्रैल को अमेरिका में 2,000 से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं. अमेरिका में अब तक कोरोना महामारी की वजह से 18,860 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना महामारी की वजह से शुक्रवार तक 1,03,000 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते साल चीन का वुहान कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का केंद्र बना था, तो अब अमेरिका बन गया है. इस महामारी से इटली भी बुरी तरह से प्रभावित है.

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस ने दुनियाभर में त्रासदी मचा दी है. यूरोप एशिया से ज्यादा कोरोना वायरस की चपेट में है. मैड्रिज में शनिवार को कुल मौतों के नए 510 मामले सामने आए. फ्रांस में कोरोना वायरस की वजह से कुल 1,000 लोगों की शुक्रवार को मौत हुई थी.

इटली में बढ़ाया गया लॉकडाउन

3 मई तक इटली ने लॉकडाउन को और ज्यादा कड़ा कर दिया है. इटली में कोरोना वायरस की वजह से 18,849 लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज

अमेरिका में शुक्रवार को 2,108 मौतें हुई थीं, जो किसी भी देश में होने वाली मौतों से कहीं ज्यादा थीं. अमेरिका में फिलहाल कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा मरीज हैं. करीब 1.7 मिलियन लोग इस गंभीर बीमारी की चपेट में है. अमेरिकी प्रशासन केवल उन्हीं लोगों की जांच कर रहा है, जिनकी स्थिति गंभीर है.

वहीं लगातार हो रही मौतों से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि संक्रमण अपने उच्चतम स्तर पर है. सोशल डिस्टेंसिंग का फॉर्म्यूला काम कर रहा है. डोनाल्ड ट्रंप दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने की कोशिश में जुटे हैं. हालांकि इस बात का अंदाजा है उन्हें कि अगर उद्योगों की शुरुआत की गई तो परिस्थितियां और भी बुरी होंगी.

ब्रिटेन में अब तक 10,000 मौतें

कोरोना वायरस से ब्रिटेन भी बुरी तरह से प्रभावित है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 से मरने वाले मरीजों की संख्या में तब बढ़ गई जब एक ही दिन में 917 नए मामले दर्ज किए गए.

ब्रिटेन में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 78,991 से ज्यादा हो चुकी है. अब तक कोरोना वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन इजाद नहीं हो सकी है, जबकि 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832