क्या चल रहा है?

कोरोना: ऑस्‍ट्रेलिया में वैक्‍सीन बनाने में जुटे वैज्ञानिक, परीक्षण शुरू

  • ऑस्ट्रेलिया में दो वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा
  • दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या 9.40 लाख के पार

महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया में दो वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है. इस बात की जानकारी गुरुवार को वैज्ञानिकों ने दी. कॉमनवेल्‍थ साइंटिफिक एंड इंडस्‍ट्रियल रिसर्च आर्गेनाइजेशन (CSIRO) के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे कोविड-19 के लिए वैक्‍सीन का परीक्षण कर रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र तरीका वैक्‍सीन ही है. ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब (AAHL) के डायरेक्‍टर प्रोफेसर ट्रेवर ड्रियू ने बताया कि हम जनवरी से ही SARS CoV-2 के विषय का अध्‍ययन कर रहे हैं और जल्‍द से जल्‍द पहले वैक्‍सीन का परीक्षण करेंगे.

CSIRO के कोविड-19 और वैक्‍सीन पर काम का नेतृत्‍व करने वाले ड्रियू ने कहा कि हम ऑपरेटिंग स्‍पीड को काफी सतर्कता के साथ संतुलित कर रहे हैं. शोधकर्ताओं ने बताया कि वैक्‍सीन के परीक्षण में तीन माह का समय लग सकता है. यह परीक्षण CSIRO के बायोसिक्‍योरिटी सुविधा AAHL में किया जा रहा है.

बीमारियों से बचने के लिए पिछले साल CSIRO ने वैश्‍विक समूह महामारी की तैयारी के लिए इनोवेशंस (CEPI) के साथ पार्टनरशिप की थी. गौरतलब है कि CEPI महामारियों को खत्‍म करने के लिए वैक्‍सीन को विकसित करता है.

कोरोना के मरीजों की संख्या 9.40 लाख पार

दुनिया भर में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या 9.40 लाख के पार पहुंच गई है. सिर्फ अमेरिका में कोरोना वायरस से 2 लाख से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं. वहीं, इस महामारी से मरने वालों की संख्या 47,320 हो गई है. मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा इटली में है, जहां 13 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

Source :aajtak.intoday.in

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832