क्या चल रहा है?

कोरोनावायरस से राज्य में पांचवीं मौत, बुलंदशहर के डॉक्टर ने सफदरजंग अस्पताल में दम तोड़ा

  • शुक्रवार को ही डॉक्टर में संक्रमण की पुष्टि हुई थी, जहां वह रहते थे वह इलाका सील किया
  • सबसे ज्यादा 92 कोरोना संक्रमित आगरा में, यूपी में 8671 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया

लखनऊ. यूपी में कोरोनावायरस से पांचवीं मौत है। शनिवार को बुलंदशहर के शिकारपुर इलाके रहने वाले डॉक्टर देवेंद्र कुमार की दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। शुक्रवार को ही उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इससे पहले आगरा में 76 साल की महिला, वाराणसी में 55 साल के व्यक्ति, मेरठ में 72 साल के बुजुर्ग और बस्ती में 25 साल के युवक की मौत हो चुकी है।

7 अप्रैल को डॉ. देवेंद्र को तबियत खराब होने पर बुलंदशहर के निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर किया गया। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया- सफदरजंग अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टर का सैम्पल लिया गया था। 10 अप्रैल को आई रिपोर्ट में उनमें कोरोना संक्रमण पाया गया था।

बुलंदशहर में संक्रमण के 10 मामले सामने आए

डीएम ने बताया कि वह आयुर्वेदिक डॉक्टर थे। शिकारपुर का इलाका हॉट स्पॉट घोषित करके सील कर दिया गया है। डॉक्टर के सम्पर्क में आई उनकी पत्नी और बेटी समेत क्लीनिक के स्टाफ को भी क्वारैंटाइन किया गया है। बुलंदशहर में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 10 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें 6 मरीज बुलन्दशहर के मूल निवासी हैं।

राज्य में 8671 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 439 तक पहुंच गई है, इनमें 248 जमाती है। संक्रमित जमातियों की संख्या देश के 17 राज्यों के कुल संक्रमितों की संख्या से ज्यादा है। उप्र में अब तक 8671 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। इनमें से सबसे ज्यादा संक्रमित 92 मरीज आगरा के हैं।

राज्य के पांच और मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थान की लैब को कोरोनावायरस की जांच करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हरी झंडी दे दी है। इस तरह 14 सरकारी लैब में अब रोजाना दो हजार संदिग्ध मरीजों के नमूने जांचें जा सकेंगे।

17 राज्यों में संक्रमितों की संख्या 243
ओडिशा में 50, उत्तराखंड में 35, असम में 29, हिमाचल प्रदेश 28, चंडीगढ़ में 19, छत्तीसगढ़ में 18, लद्दाख में 15, झारखंड में 17, अंडमान-निकोबार में 11, गोवा में 7, पुडुचेरी में 7, मणिपुर में 2, अरुणाचल प्रदेश में 1, दादरा एवं नगर हवेली में 1, मिजोरम में 1 और त्रिपुरा में 2 संक्रमित हैं। इन 17 राज्यों में संक्रमितों की कुल संख्या 243 है, जो यूपी के संक्रमित जमातियों की संख्या से कम हैं।

 

पुलिस ने बाहर से आए सभी लोगों को हिदायत दी है कि वो 24 घंटे के भीतर सीएमओ के यहां उपस्थित होकर जांच कराएं। ऐसा न करना महामारी अधिनियम 1897 की धारा (2), (3), (4) एवं उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनियमावली, 2020 के प्राविधानों का उल्लघंन है। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध उक्त अधिनियम एवं विनियमावली के संगत प्राविधानों के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी।

वाराणसी में पुलिस ने गलियों को सैनिटाइज की जिम्मेदारी ली है।शहरों का कोरोना अपडेट्स

  • मेरठ: शहर में चार और लोग कोरोना पॉजीटिव निकले हैं। इनमें तीन जली कोठी की दरी वाली मस्जिद में रुके जमाती और एक शास्त्रीनगर सेक्टर 13 के यूनानी चिकित्सक हैं। मेरठ में अब कोरोना के मरीजों की संख्या 47 हो गई है। इनमें 23 जमाती हैं और तीन उनके संपर्क आए मरीज हैं।
  • गोरखपुर: पुलिस ने शहर में बिना मास्क और हेलमेट के चल रहे लोगों को चेक किया। इनमें से कई लोगों को मास्क भी बांटे।
  • गौतमबुद्ध नगर: यहां शुक्रवार को आई 86 लोगों की रिपोर्ट में एक मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज पाए जाने के बाद जनपद में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 64 हो गई है। उन्होंने बताया कि इनमें 12 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। 52 मरीजों का उपचार चल रहा है
  • मुजफ्फरनगर: जिले में तीन जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से दो झारखंड से हैं।

Source :www.bhaskar.com

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832