क्या चल रहा है?

कैसे शूट हुआ था बीआर चोपड़ा की महाभारत का आइकॉनिक थीम सॉन्ग? जानें

देश में रामायण और महाभारत को सबसे पुराने पुराणों में गिना जाता है. इन महान पुराणों को जनता के बीच लेकर आए थे रामानंद सागर और बी आर चोपड़ा. एक तरफ रामानंद सागर ने रामायण को छोटे पर्दे पर दिखाया था तो वहीं बी आर चोपड़ा ने महाभारत बनाई थी. रामायण की बात काफी हो रही है, लेकिन बी आर चोपड़ा की महाभारत ने भी हर मायने में इतिहास रचा था. उस सीरियल का हर किरदार, हर सीन दर्शकों के दिल में घर कर गया था. महाभारत का थीम सॉन्ग भी हर किसी की जुबान पर चढ़ गया था.

कैसे शूट हुआ महाभारत का थीम सॉन्ग?

महाभारत की वो ट्यून, महाभारत का वो शुरूआती गाना हर किसी के मन में इतने सालों बाद भी ताजा है. जिस गाने ने पूरी महाभारत को फिर जीवित कर दिया था, क्या आप जानते हैं उसकी तैयारी कैसे की गई थी? किस अंदाज में महाभारत के थीम सॉन्ग को शूट किया गया था? इस समय यूट्यूब पर महाभारत की शूटिंग का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में महाभारत का थीम सॉन्ग शूट किया जा रहा है.

वीडियो में दिख रहा है कि कैसे म्यूजिक डायरेक्टर राज कमल महाभारत का गाना तैयार कर रहे हैं. वो किस अंदाज में उसका रियाज कर रहे हैं. वहीं उनका भरपूर सहयोग दे रहे हैं महेंद्र कपूर जिन्होंने इस थीम सॉन्ग को अपनी आवाज दी है. वैसे थीम सॉन्ग के अलावा बी आर चोपड़ा की महाभारत की ये भी खासियत थी कि उस सीरियल ने हर घटना के हिसाब एक गाना बना रखा था. हर एपिसोड में कई ऐसे मौके आते थे जब डायलॉग की जगह गानों के जरिए लोगों तक अपनी बात पहुंचाई जाती थी. वो बी आर चोपड़ा की महाभारत की पहचान बन गई थी.

बी आर चोपड़ा ने निभाई बड़ी भूमिका

वीडियो में ये भी दिखाया गया है कि खुद बी आर चोपड़ा ने महाभारत के हर गाने की शूट में अपनी दिलचस्पी दिखाई थी. राज कमल को अलग-अलग आइडिया देने से लेकर धुन बदलने तक, उन्होंने हर मौके पर दिशा-निर्देश दिए जिसके चलते महाभारत का हर गाना खूबसूरती से निखरकर सामने आया.

80 के दशक में वीडियो इफेक्ट्स दिखाना भी आसान नहीं होता था लेकिन महाभारत ने कम संसाधनों में भी दर्शकों को उस जमाने में बेहतरीन इफेक्ट्स दिखाए थे जिसके चलते सीरियल हर किसी के लिए एक विजुअल ट्रीट बन गया था.

इस समय जब पूरे देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है, तब दूरदर्शन पर फिर रामायण और महाभारत का प्रसारण शुरू हुआ है. दोनों ही सीरियल इस मुश्किल घड़ी में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन भी कर रहे हैं.

 

सबसे नया

To Top
//azoaltou.com/afu.php?zoneid=3256832