क्या चल रहा है?

केंद्र सरकार के आदेश के बाद कौन सी दुकानें खुलेंगी कौन सी बंद रहेंगी, असमंजस बरकरार

  • हरियाणा में 262 पहुंचा कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा
  • प्रदेश में 5वें दिन 5.20 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन के दूसरे चरण का 11वां दिन है। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के बीच दुकानें खोलने के नए आदेश जारी करने के बाद अभी असमंजस बरकरार है कि कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी। केंद्र सरकार ने शुक्रवार देर रात नया आदेश जारी किया था। ऐसे में हरियाणा सरकार शनिवार को इस पर स्थिति साफ कर सकती है। इसके चलते हरियाणा में दुकानदार फिलहाल असमंजस में हैं। वहीं प्रदेश में गेहूं की खरीद जोरों पर हैं 5 दिन के अंदर 5.20 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। कोरोना मरीजों के मिलने का आंकड़ा भी कम नहीं हुआ है। अभी तक मरीजों क संख्या 262 पहुंच गई है।

अम्बाला के राधा स्वामी सत्संग भवन शहजादपुर में प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए डॉक्टर।देर रात केंद्र सरकार ने जारी किया था ये आदेश
गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात नया आदेश जारी करते हुए कहा था कि शहरी इलाकों में शॉप्स एंड एस्टाब्लिशमेंट एक्ट के तहत रजिस्टर्ड सभी दुकानें खोली जा सकेंगी। इनमें गली-मोहल्लों की दुकानों के अलावा आवासीय परिसरों में बनी दुकानें भी शामिल हैं। हालांकि, ये आदेश हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होगा। शहरी इलाकों में मार्केट कॉम्प्लेक्स, मल्टी ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल नहीं खोले जा सकेंगे। दूसरी तरफ, ग्रामीण इलाकों में मार्केट कॉम्प्लेक्स, आवासीय परिसरों में बनी दुकानों सहित सभी रजिस्टर्ड दुकानें खोली जा सकेंगी। जो दुकानें खुलेंगी, उनमें आधे कर्मचारियों को ही काम पर बुलाया जाएगा। उन्हें मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन करना होगा। इन छूटों के अलावा लॉकडाउन की बाकी पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

हरियाणा में कुल मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 263
राज्य में संक्रमित का आंकड़ा 263 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 57 मरीज नूंह के हैं। फरीदाबाद में 43, गुरुग्राम में 47, पलवल में 34, पंचकूला में 18, सोनीपत में 13, अम्बाला में 12, पानीपत में 9, करनाल में 6, रोहतक में 4, सिरसा चार, यमुनानगर और भिवानी में 3-3, कैथल, हिसार, जींद, कुरुक्षेत्र में 2-2 और चरखी दादरी व फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है। उनके समेत कुल संक्रमित का आंकड़ा 277 हो जाता है।

हरियाणा में 5 दिन के अंदर 14.38 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है
हरियाणा में 5 दिन के अंदर 101541 किसानों से 14.38 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। शुक्रवार को 36496 किसानों से 5.20 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी गई। कृषि एवं किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के एसीएस संजीव कौशल ने बताया कि 27 अप्रैल तक किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। डीजीपी मनोज यादव ने सभी जिला पुलिस प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि रबी सीजन के दौरान प्रदेश की सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर पड़ोसी राज्यों से गेहूं और सरसों की आवक पर रोक लगाने के लिए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएं। अभी तक 80089 किसानों से कुल 221442.09 मीट्रिक टन सरसों की राज्य में खरीद की गई है।

हरियाणा में 9977 लोगों को सांस और निमोनिया मिला अब कोरोना टेस्ट होगा
कोरोना संदिग्धों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक पहुंचे आशा वर्कर और एएनएम ने पूरे प्रदेश का सर्वे कर लिया गया है। इनकी टीमों ने 46 लाख 8 हजार 84 घरों पर दस्तक दी और वहां रहने वाले एक-एक व्यक्ति के स्वास्थ्य और ट्रेवल हिस्ट्री पूछी। जिसमें प्रदेश में 9977 लोगों को सांस और निमोनिया की शिकायत मिली है। इसलिए मौके पर ही इन्हें फिलहाल घर में ही सावधानी बरतने की सलाह दी गई। उनसे कहा गया है कि वे परिवार के अन्य सदस्यों से सोशल डिस्टेंसिंग रखें। इन सभी का कोरोना का टेस्ट कराया जाएगा। हालांकि यह अभी तय नहीं है कि ये कोरोना के मरीज हैं, लेकिन एहतिहायत बरती जा रही है। प्रदेश में सर्वे या स्क्रिनिंग के लिए आशा वर्कर के साथ एएनएम और कंटेनमेंट जोन में पुलिस और डॉक्टरों को मिलाकर 19 हजार से ज्यादा टीमें बनाई थी।

रोहतक के बनियानी गांव में मशीन से कटाई के बाद टूटकर पड़ी हुई गेंहू की बालियों को इकट्ठा करते हुए एक परिवार।

हरियाणा में 133 पहुंचा जमातियों का कुल आंकड़ा
प्रदेश में अब तक 133 जमाती संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा नूंह जिले से हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित पाए गए। इसके अलावा, पलवल 31, फरीदाबाद 23, गुरुग्राम 15, अम्बाला 5, पंचकूला 7, यमुनागर 3, भिवानी 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों और गांवों से पकड़ा गया था।

172 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर
प्रदेश में अब कुल 172 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह व गुरुग्राम में 35-35, फरीदाबाद 29, पलवल 27, अम्बाला 10, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर और पंचकूला में 3-3, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 186 हो जाता है।

सबसे नया

To Top
//whugesto.net/afu.php?zoneid=3256832