क्या चल रहा है?

अब तक 2 लाख मौतें: अमेरिका में 24 घंटे में 2494 लोगों ने दम तोड़ा, कुल आंकड़ा 54 हजार से ज्यादा

  • अमेरिका में संक्रमण के अब तक 9 लाख 60 हजार मामले हो गए हैं, जबकि 1 लाख 18 हजार 162 ठीक हो चुके हैं
  • दुनिया के करीब 200 से ज्यादा देशों में अब तक 29 लाख 20 हजार संक्रमित, जबकि 8 लाख 36 हजार ठीक हुए

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 29 लाख 20 हजार 954 लोग संक्रमित हैं। दो लाख तीन हजार 272 की मौत हो चुकी है, जबकि आठ लाख 36 हजार 811 ठीक हुए हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में 24 घंटे में 2494 लोगों की जान जा चुकी है। देश में मौतों का कुल आंकड़ा 54 हजार 256 हो गया है। वहीं यहां नौ लाख 60 हजार 651 संक्रमित हैं।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश
ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

अमेरिका: ट्रम्प ने प्रेस ब्रीफिंग बंद की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना को लेकर व्हाइट हाउस में होने वाले डेली प्रेंस ब्रीफिंग को बंद कर दिया है। उन्हें ट्वीट किया- प्रेंस ब्रीफिंग का कोई मतलब नहीं है। इसकी कोई उद्देश्य नहीं रह जाता, जब पक्षपाती मीडिया शत्रुतापूर्ण सवालों के अलावा कूछ नहीं पूछता और फिर सच्चाई या तथ्यों की सही रिपोर्टिंग नहीं करता। उन्हें उससे रेटिंग्स मिलती हैं और अमेरिकी नागरिकों को फेक न्यूज के अलावा कूछ नहीं मिलता। इसमें समय देना बेकार है। प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रम्प कई बार पत्रकारों से उलझते भी नजर आए हैं। उन्होंने शुक्रवार को किसी सवाल का जवाब नहीं दिया था और वहां से बाहर चले गए थे।

ब्रिटेन: पीएम जॉनसन सोमवार से ऑफिस लौटने को तैयार
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना से ठीक होने के बाद सोमवार से अपना कामकाज फिर से संभाल लेंगे। वे लंदन के सेंट थॉमस अस्पला में करीब दो हफ्ते तक भर्ती रहे थे। उनकी गैरमौजूदगी में विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब उनका कार्यभार संभाल रहे थे। स्काई न्यूज के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डॉक्टरों की सलाह पर सोमवार के रोजाना होने वाली डाउनिंग स्ट्रीट समाचार सम्मेलन की मेजबानी कर सकते हैं। देश में अब तक 20 हजार 377 लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक लाख 48 हजार 377 संक्रमित हैं।

लॉकडाउन के दौरान लंदन के हाइडा पार्क में घूमते लोग। ब्रिटेन में अब तक 20 हजार से ज्यादा जान जा चुकी है।

जर्मनी: कई प्रदर्शनकारी गिरफ्तार
बीबीसी के मुताबिक, जर्मनी की पुलिस ने बर्लिन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे 10 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। इस प्रदर्शन में करीब 1000 लोग शामिल हुए थे। सभी शनिवार को दोपहर में बर्लिन के रोजा लक्जमबर्ग चौक के आसपास इकट्ठा हुए थे। यूरो न्यूज के मुताबिक, इस प्रदर्शन में पांच पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। वहीं, जर्मनी और पोलैंड की सीमा पर भी लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। देश में 4 मई से स्कूल खोले जा सकते हैं। 30 अप्रैल को एंजेला मर्केल बैठक में इस पर निर्णय लेंगी। देश में अब तक 5877 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख 56 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में लॉकडाउन प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवक को हिरासत में लेती पुलिस। इस दौरान हजारों लोगों ने राजधानी में प्रदर्शन किया।

सऊदी अरब: रविवार को कर्फ्यू में ढील

सऊदी अरब में रविवार को कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। कुछ व्यवसायिक संस्थानों को खोला जाएगा। रमजान के महीने में कुछ रीटेल स्टोर खुले रहेंगे। हालांकि, मक्का में कर्फ्यू लगा रहेगा। देश में अब तक 136 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16 हजार 299 संक्रमित हैं।

सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में रमजान के पवित्र महीने के पहले दिन ग्रैंड मस्जिद में सन्नाटा पसरा रहा।

चीन: 24 घंटे में 11 मामले

चीन में शनिवार को 11 नए मामले मिले और एक भी मौत नहीं हुई। 11 दिन से देश में एक भी जान नहीं गई है। देश में संक्रमण के मामले अब तक 82 हजार 827 हो चुके हैं, जबकि 4632 लोगों की मौत ह चुकी है।

कनाडा: 45 हजार संक्रमित
कनाडा में 24 घंटे में 100 लोगों की मौत हुई है। यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 45 हजार 300 हो गई है। सरकार ने शनिवार को जारी किए आंकड़ों में बताया कि कनाडा में अब तक 2465 मौत हो गई है। ओंटारियो (800) और क्यूबेक (1440) सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। शनिवार को कनाडा के न्यू ब्रंसविक प्रांत ने बताया कि वे प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाना शुरू कर रहा है, जिसके बाद यह पहला प्रांत है जो फिर से खुलेगा।

कनाडा के टोरंटो शहर में लॉकडाउन प्रतिबंध हटाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते लोग।

अल्जीरिया: 3256 संक्रमित
अल्जीरिया में शनिवार को 129 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3256 हो गई है। इसी बीच, कोरोना से चार नई मौतें सामने आई हैं। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 419 हो गई है। ‘डिटेक्शन और फॉलो-अप कमीशन’ के प्रमुख जिमल फोरर ने यह जानकारी दी। अल्जीरिया में पहला मामला 25 फरवरी को सामने आया था। इसके प्रसार को रोकने के लिए अल्जीरिया प्रशासन ने 29 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन किया है।

सबसे नया

To Top
//stawhoph.com/afu.php?zoneid=3256832